जल्द आ सकता है DUSU चुनाव का रिजल्ट! बैनर-पोस्टर हटे, साफ हुए कैंपस, DU कुलपति ने खुद लिया जायजा

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह पिछले 3 दिनों से कॉलेजों के निरीक्षण पर हैं.इसी कड़ी में रविवार को उन्होंने दक्षिणी परिसर के कॉलेजों का दौरा किया. वह स्वयं सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ प्रिंसिपल्सव संबंधित अधिकारियों से चर्चा भी कर रहे हैं.दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव 2024 के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. सत्यपाल सिंह ने बताया कि कई कॉलेजों का निरीक्षण कुलपति द्वारा स्वयं किया गया है जबकि कई जगह अन्य अधिकारियों द्वारा टीम के साथ निरीक्षण किया गया है.उन्होंने बताया कि डूसू चुनाव 2024 के दौरान सम्पत्तियों पर लगे पोस्टरों एवं फ़्लेक्स आदि को हटवाने को लेकर कुछ कमेटियों का गठन किया गया था.अभी कमेटियों द्वारा सभी कॉलेजों का निरीक्षण किया जा चुका है.

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि छात्रों एवं विश्वविद्यालय के सहयोग से विरूपित संपत्ति की सफाई कर दी गई है.कुलपति प्रो. योगेश सिंह लगातार व्यवस्थाओं पर नज़र रखे हुए हैं. वो खुद कॉलेजों और विभागों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं.प्रो. सत्यपाल सिंह ने बताया कि माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार 23 अक्तूबर को सभी कॉलेजों/विभागों/संस्थानों/केंद्रों से अनुरोध किया गया था कि वे स्वच्छता के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाएं और स्थिति रिपोर्ट भेजें.प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, 90% से अधिक कॉलेजों/विभागों/संस्थानों/केंद्रों ने अपने परिसर को किसी भी तरह के विरूपण से मुक्त कर दिया है. ऐसे में छात्र संगठन अंदाजा लगा रहे हैं कि शायद हाईकोर्ट अब अपने अगले आदेश में रिजल्ट जारी करने का फैसला सुना दे.

उन्होंने बताया कि कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने 23 अक्तूबर को आयोजित एक बैठक में इस बात पर ध्यान दिया कि संपत्ति के विरूपण की रोकथाम पर विश्वविद्यालय समिति (यूसीपीडीपी) का गठन अगस्त, 2018 में किया गया था. कुलपति ने माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के अनुपालन में यूसीपीडीपी समिति का गठन किया है.इस आशय की अधिसूचना 24 अक्तूबर को जारी की गई.24 अक्तूबर 2024 को ही कुलपति ने डूसू उम्मीदवारों के साथ एक बैठक भी बुलाई और छात्रों को विरूपण को हटाने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया.कुलपति ने विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि वे सार्वजनिक/निजी संपत्ति से विरूपण को हटाने के लिए कॉलेजों/विभागों/संस्थानों/केंद्रों और विश्वविद्यालय परिसरों का दौरा करके व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें.

Advertisement

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि कुलपति ने स्वयं विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 24 अक्तूबर को हिंदू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, रामजस कॉलेज और हंसराज कॉलेज का निरीक्षण किया.25 अक्तूबर को उन्होंने सत्यवती कॉलेज (सुबह और शाम) एवं एसजीटीबी खालसा कॉलेज का दौरा किया. रविवार, 26 अक्तूबर को कुलपति ने मोतीलाल नेहरू कॉलेज (सुबह और शाम), राम लाल आनंद कॉलेज और आर्यभट्ट कॉलेज का दौरा किया और सफाई व्यवस्था का जायजा लिया.प्रो. सत्यपाल सिंह ने बताया कि कई डूसू उम्मीदवारों ने भी अपनी टीमों के साथ मिलकर दीवारों की सफाई की है और सफाई से पहले और बाद की तस्वीरें भी चुनाव कार्यालय में जमा की हैं। दो उम्मीदवारों ने सफाई के वीडियो भी जमा किए हैं.

डूसू चुनाव के मुख्य चुनाव अधिकारी ने 26 अक्तूबर को कॉलेजों और उसके आसपास की गंदगी का निरीक्षण करने के लिए सभी कॉलेजों/विभागों/संस्थानों/केंद्रों में 20 पर्यवेक्षकों की टीमें 10 अलग-अलग रूटों पर तैनात की.उन टीमों ने कॉलेजों/विभागों/संस्थानों/केंद्रों में गंदगी की सफाई पर दोपहर बाद अपनी स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत की है. उन्होंने स्वयं इन कॉलेजों में सफाई का निरीक्षण करने के लिए हंसराज कॉलेज और लक्ष्मी बाई कॉलेज का दौरा किया.सभी पर्यवेक्षकों ने बताया कि उन्होंने पाया है कि कॉलेजों और उसके आसपास की गंदगी हटा दी गई है.

Live TV

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पद्मभूषण शारदा सिन्हा की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली एम्स में भर्ती

News Flash 26 अक्टूबर 2024

पद्मभूषण शारदा सिन्हा की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली एम्स में भर्ती

Subscribe US Now