अब फ्री में कर सकेंगे JEE-NEET, SSC की तैयारी, NCERT का साथी करेगा मदद

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

इंजीनियरिंग, मेडिकल, बैंकिंग, एसससी समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को अब मोटी फीस नहीं चुकानी होगी. राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम (SATHEE) योजना शुरू की है. इस योजना के जरिए छात्र IIT-JEE, नीट, एसएससी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे.

NCERT ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए 'साथी' योजना की शुरुआत की है. इस पोर्टल पर छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करके देश के बड़े शिक्षण संस्थानों के प्रोफेसर, सब्जेक्ट एक्सपर्ट और वहां से पढ़े छात्रों का मार्गदर्शन बिना किसी फीस के प्राप्त कर सकते हैं. बड़ी संख्या में छात्र इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठा रहे हैं.

साथी पोर्टल क्या है?
'साथी' पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शिक्षण सामग्री, वीडियो लेक्चर, मॉक टेस्ट और विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करता है. इसका उद्देश्य महंगे कोचिंग सेंटरों पर निर्भरता को कम करना है और हर तरह के छात्रों के लिए रिसोर्स तक पहुंच बनाना है. यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत सभी के लिए शिक्षा तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार के बड़े प्रयासों का हिस्सा है.

Advertisement

एनसीईआरटी ने 'साथी' की पहल आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर की है. साथी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी व एम्स के प्रोफेसर और अलग-अलग विषयों के एक्सपर्ट्स टीचर और वहां पढ़ रहे स्टूडेंट्स से सवाल पूछे जा सकते हैं. यह सुविधा हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, मराठी समेत कई भाषाओं में उपलब्ध है.

एनसीईआरटी ट्यूटोरियल्स की इस सुविधा का फायदा रविवार और सरकारी छुट्टियों को छोड़कर बाकी दिनों में उठाया जा सकता है. सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक पोर्टल पर रजिस्टर्ड छात्रों को कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. एनसीईआरटी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी सूचना दी है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Money Laundering Case: आईएएस संजीव हंस और पूर्व RJD विधायक गुलाब यादव को ईडी ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

राज्य ब्यूरो, पटना। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजीव हंस (IAS Sanjeev Hans) और राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव (Gulab Yadav) को शुक्रवार की देर शाम आय से अधिक संपत्ति और पद के दुरुपयोग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया।

संज

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now