दिल्ली सरकार का ऐलान- छात्रों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बस ये है शर्त

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली सरकार ने होनहार गरीब बच्चों के लिए बड़ी घोषणा की है. सरकार उन छात्रों की मदद के लिए फ्री कोचिंग सुविधा शुरू करने जा रही है, जो इंटेलिजेंट हैं लेकिन खराब आर्थिक स्थिति के चलते हायर एजुकेशन प्राप्त नहीं कर पाते. दिल्ली सरकार ऐसे होनहार छात्रों को फ्री प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराएगी. इसके अंतर्गत सिविल सर्विसज एग्जाम, इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शामिल है.

'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के अंतर्गत दिल्ली के एससी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा. अरविंद केजरीवाल ने इस योजना को दोबारा शुरू करने की घोषणा की है. शुक्रवार को दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वर्तमान सीएम आतिशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की.

इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'पिछड़े वर्ग के लोग, गरीबों के बच्चे बुद्धिमान हैं, लेकिन उनके पास उच्च शिक्षा के लिए संसाधन नहीं हैं. हमारी सरकार इन छात्रों को वे सभी अवसर देना चाहती है जो मुझे IIT की तैयारी के दौरान एक छात्र के रूप में मिले थे.'

उन्होंने कहा कि इससे पिछड़े और वंचित वर्ग के छात्रों को बिना फीस के अच्छे कोचिंग संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलेगा. उन्हें खुशी है कि दिल्ली सरकार ने एसएससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा एक बार फिर से शुरू की है. जिन कोचिंग संस्थानों का पैसा बकाया है, उन्हें जल्द से जल्द अदा कर दिया जाएगा. ताकि गरीब और पिछड़ा वर्ग के छात्रों को इसका लाभ मिल सके.

Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'मेरे जेल जाने के बाद फ्री कोचिंग सुविधा बंद कर दी गई थी. इन योजनाओं को बंद करने के पीछे एक मकसद था. केजरीवाल के साथ 'आप' नेताओं ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार की कई योजनाओं को राजनीतिक उद्देश्य के चलते बंद करा दिया है.' हालांकि 'आप' पार्टी के इन आरोपों को बीजेपी खारिज करती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पश्चिम बंगाल: मुर्शिदाबाद में बेखौफ बदमाश! मॉर्निंग वॉक पर निकले व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, कई राउंड फायरिंग

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। टीएमसी कार्यकर्ता की हत्या के बाद अब जिले में एक व्यापारी की हत्या कर दी गई है। इस हत्याकांड के बाद इलाके के लोगों में हड़कंप मच गया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now