बलरामपुर- सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे चल रहा स्कूल, पढ़ाई की जगह खेलकर लौट जाते हैं बच्चे

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

छत्तीसगढ़ के जिले बलरामपुर रामचंद्रपुर विकासखंड के दक्षिण पारा पीपरपान प्राइमरी स्कूल का हाल बेहद खस्ता है. यहां पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई भगवान भरोसे है, करीब 45 बच्चों वाले इस स्कूल में एक शिक्षक हैं, जो महीनों से स्कूल नहीं आ रहा है. इसके अलावा एक Peonऔर एक आयाभी स्कूल में काम करती है. पढ़ाई करने वाले बच्चे रोज स्कूल आते हैं, लेकिन खेल कर वापस चले जाते हैं.

ग्रामीणों ने कई बार विभाग से शिकायत की. लेकिन अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई. स्कूल में काम करने वाली दाई ने बताया कि बच्चे रोज स्कूल आते हैं, खाना खाते हैं, खेलते हैं और फिर चले जाते हैं. शिक्षक के नियमित अनुपस्थित रहने से बच्चों का भविष्य अंधकारमय होता जा रहा है.

स्कूल में एक टीचर, एक चपरासी और एक दाई

बच्चों के माता-पिता का कहना है कि पिछले कई महीनों से स्कूल भगवान भरोसे चल रहा है. टीचर का मन होता है तो आ जाते हैं, मन नहीं होता तो नहीं आते. ऐसे स्कूल में बच्चों को भेजना हमारी मजबूरी है. प्रशासन को भी इसकी खबर हैं, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

जब इस मामले पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी गया है और उनका वेतन भी रोक दिया है. संकुल स्तर पर मामले की जांच की जा रही है और जल्द ही नए शिक्षकों को भेजने की तैयारी है.

Advertisement

अंधकार में हैं इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य

हैरत की बात है कि वर्तमान कृषि मंत्री रामविचार नेताम के गृह ग्राम इलाके में ऐसी स्थिति है.अब देखना यह होगा कि शिक्षा विभाग कब तक इस समस्या का समाधान करता है, या फिर बच्चों की पढ़ाई इसी तरह प्रभावित होती रहेगी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली: CISF की लेडी कमांडो ने चेन स्नेचर को बीच सड़क दी पटखनी, बहादुरी देख सन्न रह गए लोग

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now