CBSE Exam 2025- सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी, 5 नवंबर से होंगे शुरू

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

CBSE 10th, 12th Datesheet2025: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम 5 नवंबर 2024 से शुरू होंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. जो छात्र इस साल बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले हैं, वे बोर्ड (सीबीएसई) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर शेड्यूल (CBSE 10th, 12th Board Practical Exam Schedule) और SOPs का नोटिस चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, प्रैक्टिकल एग्जाम 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 तक आयोजित किए जाएंगे. बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख के साथ परीक्षाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOPs) और दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "शीतकालीन स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सत्र 2024-25 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन 5 नवंबर, 2024 (मंगलवार) से 5 दिसंबर, 2024 (गुरुवार) तक आयोजित किया जाएगा."

इसके अलावा, बोर्ड के परीक्षा उपनियमों और अध्ययन योजना के अनुसार, भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल असेसमेंट 1 जनवरी, 2025 से शुरू होंगे. हालांकि, मौसमी परिस्थितियों के कारण शीतकालीन स्कूलों को पूरे जनवरी में बंद रखा जा सकता है.

यहां देखें सीबीएसई का जरूरी नोटिस-

सर्दियों में आयोजित होने वाले स्कूलों को दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, जिसमें छात्रों की फाइनल लिस्ट तैयार करना, यह सुनिश्चित करना कि केवल ऑनलाइन उम्मीदवारों की सूची (LOC) में शामिल लोग ही भाग लें, क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से बाहरी परीक्षकों और पर्यवेक्षकों की व्यवस्था करना और समय पर प्रैक्टिकल एग्जाम की सामग्री को पूरा करना और भेजना सुनिश्चित करना शामिल है.

Advertisement

बोर्ड परीक्षा के लिए 75% अटेंडेंस जरूरी

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों की 75 प्रतिशत अटेंडेंस होना जरूरी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों/प्रमुखों को एक आधिकारिक नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है. बोर्ड ने सभी स्कूलों को याद दिलाया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति के संबंध में सीबीएसई परीक्षा उपनियमों के नियम 13 और 14 का सख्ती से पालन करना चाहिए.

सीबीएसई ने नोटिस में आगे लिखा, 'बोर्ड केवल चिकित्सा आपात स्थिति, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में भागीदारी और अन्य गंभीर कारणों जैसे आपात स्थितियों के मामलों में 25% छूट देता है, बशर्ते जरूरी दस्तावेज जमा किए गए हों.'

15 फरवरी से शुरू हो सकते हैं बोर्ड एग्जाम

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 2025 15 फरवरी में शुरू हो सकतीहैं, जो अप्रैल तक चलेंगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2025) की डेटशीट दिसंबर में जारी कर सकता है.

बिना CCTV कैमरे के स्कूल नहीं करा सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई ने स्कूलों सेकहा है कि एग्जाम रूम मेंमें पैन, टिल्ट और जूम की सुविधा वाले हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगेहोनेचाहिए ताकि किसी भी क्षेत्र या छात्र पर नजर रखी जा सके. अगर किसी स्कूल में सीसीटीवी कैमरों नहीं लगे हैं, तो उस स्कूल को परीक्षा केंद्र नहीं माना जाएगा.

Advertisement

44 लाख छात्र देंगे बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई के मुताबिक 2024 में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 44 लाख छात्र बैठेंगे. इतनी बड़ी संख्या छात्रों की परीक्षा सुचारू और शुचिता पूर्ण ढंग से कराने के लिए सीबीएसई ने यह कदम उठाया है. हर परीक्षा केंद्र में 240 छात्रों के लिए एक व्यक्ति खासतौर पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त किया जाएगा. इसकी जानकारी छात्रों और अभिभावकों को भी देने को कहा गया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now