DUSU Result 2024 Date- वोट डालने नहीं पहुंचे 94 हजार स्टूडेंट्स, पिछली बार से इतना कम, जानिए कब आएग रिजल्ट

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

DUSU Election 2024 Result Date:दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव में इस बार मात्र 35.21% वोटिंग हुई है. कुल 1 लाख 46 हजार वोटरों में से सिर्फ 51 हजार 4 सौ ने ही शुक्रवार को वोट डाला है. वोटिंग दो शिफ्टों में हुई थी. मॉर्निंग शिफ्ट में 1 लाख 23 हजार 5 सौ छात्रों में से 44 हजार 3 सौ ने वोट डाले. मॉर्निंग शिफ्ट में वोटिंग प्रतिशत 34.46% रहा. दूसरी ओर, इवनिंग शिफ्ट में 17,386 छात्रों में से केवल 7,087 ने वोट किए, जो कि 40.76% रहा. नए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव का चुनाव करने के लिए दोनों शिफ्टों को मिलाकर कुल वोट प्रतिशत 35.21% रहा.

इस साल का वोटिंग प्रतिशत पिछले साल की तुलना में लगभग 7% कम रहा है. पिछले साल 42% वोट डाले गए थे. पिछले कुछ सालों के ट्रेंड की बात करें तो डूसू चुनाव में वोटिंग प्रतिशत 40 से 45% के बीच रहता था. इस बार औसतन 5 से 10% की कमी दर्ज की गई है.

क्यों कम हुआ वोट प्रतिशत?

इस बार का कम वोट प्रतिशत छात्रों की चुनाव में कम दिलचस्पी को भी दर्शाता है. आमतौर पर दिल्ली छात्र संघ चुनाव में सबसे ज्यादा भागीदारी फर्स्ट ईयर के छात्रों का होता है लेकिन जानकार मानते हैं कि क्योंकि इस बार एडमिशन देर से हुआ इसलिए उन छात्रों में चुनाव को लेकर रुचि कम देखी गई.

नॉर्थ कैंपस से ज्यादा साउथ कैंपस में उत्साह ज्यादा

इस बार नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में मतदान प्रतिशत कम होने का अनुमान है. वहीं साउथ कैंपस के कॉलेजों में चुनाव को लेकर छात्रों में उत्साह कई गुना ज्यादा देखने को मिला है. वहां मतदान केंद्रों में लगी लंबी लाइनों को देखकर वोट‍िंंग पर्सेंटेज ज्यादा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Advertisement

DUSU Election 2024 Result Date: कब आएगा रिजल्ट

दिल्ली हाईकोर्ट के न‍िर्देशों कोदेखते हुए अभी डूसू का रिजल्ट28 सितंबर को जारी नहीं किया गया. दिल्ली हाईकोर्ट ने वोटों की गिनती और इलेक्शन रिजल्ट जारी करने पर तब रोक लगा दी है, जब तक सार्वजनिक संपत्तियों पर लगे उम्मीदवारों के पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स आदि हटा नहीं लिए जाते.डूसू चुनाव में बड़ा दखल देते हुएहाईकोर्ट केचीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस तुषार राव गेडेला की पीठ ने कहा था कि चुनाव प्रक्रिया जारी रह सकती है, लेकिन मतगणना तब तक नहीं होगी, जब तक अदालत इस बात से संतुष्ट नहीं हो जाती कि संपत्ति को खराब करने वाली चीजें हटा दी गई है, मतगणना शनिवार को होनी थी.हाईकोर्ट की अगली तारीख 21 अक्टूबर को है. अनुमान लगाया जा रहा है कि हाईकोर्ट की अगली सुनवाई (21 अक्टूबर को) को कोर्ट के आदेश के बाद ही डूसू का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

बैलेट रूम में इलेक्शन इंचार्ज प्रोफेसर के साथ हाथापाई

मतदान के दौराननॉर्थ कैंपस में उम्मीदवार और इलेक्शन इंचार्ज प्रोफेसर के साथ हाथापाई का मामला सामने आया था. आरोप है कि वोटिंग के दौरानNSUI के एक उम्मीदवार ने प्रोफेसर के साथ हाथापाई की.बताया जा रहा है किसंयुक्त सचिव पद पर प्रत्याशीNSUI कैंडिटेंस लोकेश चौधरी 27 सितंबर को करीब 9 बजे बैलेट रूम में पहुंचा था. वहां देखा कि सभी बैलेट बॉक्स बंद थे और काफी देर तक वोटिंग शुरू नहीं हुई थी. इसे लेकर कैंडिडेट और प्रशासन के बीच काफी कहासुनी हो गई. इसके बाद प्रोफेसर के साथ हाथापाई की घटना हुई. हालांकि इस घटना को लेकर कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं हुई है.

Advertisement

हाथापाई से पहले का वीडियो

NSUI अध्यक्ष वरुण चौधरी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर एक वीडियो शेयर किया है. यह वीडियो उसी बूथ का है जहां कैंडिडेट और प्रोफेसर के बीच हाथापाई की घटना हुई है. इस वीडियो मेंNSUI कैंडिडेट लोकेश चौधरी जब बैलेट रूम में पहुंचे तो वोटिंग शुरू नहीं हुई थी. उन्होंने बूथ इंचार्ज के बारे में पता करने की कोशिश की, लेकिन काफी देर तक कोई नहीं आया. बाद में हंगामे के बाद वोटिंग शुरू हुई.

बता दें किABVP ने अध्यक्ष पद के लिए ऋषभ चौधरी, उपाध्यक्ष पद के लिए भानु प्रताप सिंह, सचिव पद के लिए मित्रविंदा कर्णवाल और संयुक्त सचिव पद के लिए अमन कपासिया को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं NSUI ने अध्यक्ष पद पर रौनक खत्री, उपाध्यक्ष पद पर यश नांनदल, सचिव पद पर नम्रता जेफ और संयुक्त सचिव पद के लिए लोकेश चौधरी को टिकट देकर दांव खेला है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Medical College : यूपी के इन तीन जिलों में PPP माॅडल पर खुलेंगे मेडिकल काॅलेज- सरकार बढ़ाने जा रही MBBS की सीटें

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, लखनऊ। प्रदेश में तीन जिलों में सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पीपीपी) पर मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। यह मेडिकल कालेज बागपत, कासगंज व हाथरस में स्थापित किए जाएंगे। जल्द कैबिनेट में इनके निर्माण का प्रस्ताव रखा जाएगा।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now