47-प्रतिशत- Gen Z दो साल में ही नौकरी छोड़ने को तैयार, सैलरी से ज्यादा जॉब सेटिस्फेक्शन को मानते हैं जरूरी

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत के युवाओं में नौकरी के प्रति नई सोच बन रही है. एक सर्वे के अनुसार, 47 प्रतिशत GEN Z युवा दो साल के बाद नौकरी छोड़ देते हैं, जबकि उतने ही लोग (46 प्रतिशत) नौकरी के लिए वर्क-लाइफ बैलेंस को प्राथमिकता देते हैं. 'Gen Z at Workplace' टाइटल वाली यह रिपोर्ट 5350 से अधिक जनरेशन जेड और 500 एचआर प्रोफेशनल्स युवाओं के सर्वे से तैयार की गई है.

जनरेशन जेड के अलग-अलगपहलुओं जैसे जेन जेड युवाओं के नौकरी बदलने की वजहें, जॉब मार्केट में एंट्री के समय उनकी सबसे ज्यादा चिताएं, मेंटल हेल्थ को लेकर उनकी अपेक्षाएं और वर्किंग स्टाइल को लेकर चिताओं को लेकर भी गहराई से अध्ययन करके यह रिपोर्ट तैयार की गई है.

51% युवाओं का नौकरी खोने का डर
एक तरफ जहां 46 फीसदी जनरेशन जेड के युवा दो साल में नौकरी छोड़ने को तैयार रहते हैं तो वहीं दूसरी ओर 51 फीसदी युवाओं को नौकरी खोने का डर रहता है. यह चिंता उनके करियर की संभावनाओं तक फैली हुई है, क्योंकि 40 प्रतिशत को नौकरी पाने के बाद अपनी पसंदीदा फील्ड में पोस्ट बचाए रखने की चिंता रहती है.

सैलरी से ज्यादा जॉब सेटिस्फेक्शन जरूरी है
रिपोर्ट में आगे कहा गया है, " सर्वे में शामिल 77 प्रतिशत युवाओं ने कॉमर्शियल फील्ड में ब्रांड और रोल को प्राथमिकता दी, जिसमें से 43 प्रतिशत विशेष रूप एक्सपीरियंस और ग्रोथ के मौके की तलाश में रहते हैं. जेन जेड के 72 प्रतिशत लोग सैलरी के मुकाबले जॉब सेटिस्फेक्शन को ज्यादा जरूरी मानते हैं."

Advertisement

78% करियर ग्रोथ तो 71% अच्छी सैलरी के लिए बदलते रहते हैं नौकरी
वहीं जेन जेड के 78 प्रतिशत लोग करियर ग्रोथ के लिए नौकरी बदलने में विश्वास रखते हैं, एचआर प्रोफेशनल्स के 71 प्रतिशत युवा मानते हैं कि यह मुख्य रूप से बेहतर वेतन के लिए है, जबकि नई पीढ़ी में 25 फीसदी ऐसे हैं जो नौकरी बदलते समय मोटिवेशन से ज्यादा सैलरी को अहमियत देते हैं. बता दें कि जनरेशन जेड आमतौर पर 1995 और 2010 के बीच पैदा हुए लोगों को संदर्भित करता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Chandra Grahan 2024 Sutak Kaal: आज सुबह इतने बजे शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जानें भारत में सूतक काल लगेगा या नहीं

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now