10वीं-12वीं टॉपर्स को 1 से 3 लाख, लैपटॉप और समार्टफोन से सम्मानित करेगी ये राज्य सरकार

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

झारखंड के 10वीं और 12वीं टॉपर्स के लिए खुशखबरी है. सरकार ने फैसला लिया है कि पिछले दो सालों में जिन छात्रों ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में टॉप किया था उन्हेंइनाम दिया जाएगा. ICSC और CBSE बोर्ड के स्टेट टॉपर को 3-3 लाख रुपये दिए जाएंगे.झारखंड सरकार पिछले दो वर्षों के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के 97 टॉपर्स को सम्मानित करेगी.

राज्य सरकार ने जैक, आईसीएसई, और सीबीएसई के स्टेट टॉपर्स को क्रमशः तीन लाख रुपये, दो लाख रुपये, और एक लाख रुपये देने की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त, उन्हें 60 हजार रुपये तक का लैपटॉप और 20 हजार रुपये तक का स्मार्टफोन भी प्रदान किया जाएगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ राम इस समारोह में टॉपर्स को सम्मानित करेंगे. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के पास भेजा है. समारोह की तारीख तय होने पर टॉपर्स और उनके अभिभावकों को सूचित किया जाएगा.

इतने छात्रों को मिलेगा प्राइज

झारखंड सरकार ने 2023 में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के टॉपर्स को सम्मानित नहीं किया था. ऐसे में सरकार इस साल 2023 और 2024 के तीनों बोर्ड (जैक, आईसीएसई व सीबीएसई) के टॉपर्स को सम्मानित करेगी. तीनों बोर्ड में 2023 में 54 छात्र-छात्रा ऐसे हैं जो 10वीं-12वीं में पहले तीन स्थान पर आए थे. वहीं, 2024 में तीनों बोर्ड में 43 छात्र-छात्रा पहले तीन स्थान पर आए हैं. राज्य सरकार इसी महीने समारोह का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को सम्मान देगी. टॉपर्स में कई ऐसे भी होंगे जो राज्य के बाहर पढ़ रहे होंगे. उन्हें समय पर सूचना दी जाएगी, ताकि समारोह में आने के लिए पर्याप्त मौका मिले सकेगा.

Advertisement

आगे की पढ़ाई के लिए मिलेगी मददसरकार तीनों बोर्ड जैक, आईसीएसई व सीबीएसई से पास झारखंड के टॉपर्स को तीन लाख, दो लाख और एक लाख देती है.सरकार यह राशि उनके आगे की पढ़ाई में सहुलियत के लिए देती है. लैपटॉप और स्मार्ट फोन भी दिया जाता है, जिससे पठन-पाठन में तकनीकी रूप से सहायता मिलती है. पिछले दिनों झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने भी जैक बोर्ड से संचालित परीक्षाओं में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं को राशि, प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान में पेजर के बाद वॉकी-टॉकी में धमाके, लगातार दूसरे दिन सीरियल ब्लास्ट से दहला

Blast in Phone Walkie Talkies: पेजर में हुए कई सीरियल ब्लास्ट के महज एक दिन बाद लेबनान में फिर से कई धमाके हुए हैं. इस बार मोबाईल और रेडियो सेट जैसे वायरलेस उपकरणों में लगातार विस्फोट हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एक घटना में हिज़्बुल्लाह के एक अ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now