असली कॉलेज, फर्जी डिग्री, छात्रों से फ्रॉड में एमडी पिता-पुत्र गिरफ्तार... बरेली के Khusro Degree College का मामला

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

यूपी के बरेली में खुसरो कॉलेज के एमडी शेर अली जाफरी और उसके बेटे को करोड़ों रुपये के फर्जीवाड़े में एसआईटी ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. दोनों पर आरोप लगा कि उन्होंने डी-फार्मा समेत अन्य कोर्सों की फर्जी डिग्रियां देकर छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है. साथ ही करोड़ों रुपये का फर्जीवाड़ा किया.

खुसरो कॉलेज में 2019 से लेकर 2023 तक डी-फार्मा, बी-फार्मा, पैरामेडिकल में 379 छात्रों को प्रवेश दिया गया. स्टूडेंट कोर्स पूरा करने के बाद जब नौकरी करने पहुंचे तो उन्हें पता लगा कि जो डिग्री उनको कॉलेज की ओर से दी गई है वह पूरी तरीके से फर्जी है.

सच सामने आने के बाद पीड़ित छात्रों ने इस मामले में थाना सीबीगंज में एफआईआर दर्ज कराई. इसमें कॉलेज के एमडी शेर अली जाफरी, सीबीगंज निवासी विश्वनाथ शर्मा, शांति विहार निवासी विजय शर्मा और शेर अली जाफरी के बेटे फिरोज अली जाफरी को नामजद किया गया था.

बताया जा रहा है कि सत्ताधारी पार्टी से जुड़ा शेर अली जाफरी एक सप्ताह पहले तक सरकारी गनर लेकर घूम रहा था. धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज होने के बाद गनर वापस हो गया. मामले की रिपोर्ट शासन को चली गई. एसपी साउथ मानुष पारीक की अगुवाई में एसआईटी मामले की जांच कर रही थी.

Advertisement

एसआईटी टीम ने बीते बुधवार को शेर अली और उसके बेटे फिरोज को गिरफ्तार कर लिया. फर्जी डिग्री के खेल में लगभग चार करोड रुपये की फर्जी डिग्रियां और अंक पत्र बांटे गए.

घटना के खुलासे पर आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान एसपी दक्षिणी मानुष पारीक ने बताया कि शिकायत के बाद जब इस मामले में जांच की गई तो सामने आया कि 2019 से लेकर सन 2023 तक डी-फार्मा और पैरामेडिकल में लगभग 379 स्टूडेंट को प्रवेश दिया गया. इस पूरे खेल में लगभग पौने चार करोड़ रुपये का घोटाला किया गया.

दूसरे राज्यों मे मौजूद इंस्टीट्यूट के पैरामेडिकल कोर्स की डिग्रियां यहां के स्टूडेंट्स को बांट दी गईं, जो कि बिल्कुल फर्जी थीं. स्टूडेंट कोर्स पूरा करने के बाद जब नौकरी करने पहुंचे और अपनी डिग्रियां दिखाई तो पता चला कि जो डिग्री खुसरो कॉलेज की ओर से दी गई है वह एकदम फर्जी है.

सच सामने आने के बाद पीड़ित छात्रों ने इस मामले में थाना सीबीगंज में एफआईआर दर्ज कराई. जिसपर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कॉलेज के चेयरमैन शेर अली जाफरी और कॉलेज से जुड़े विश्वनाथ शर्मा, विजय शर्मा और कॉलेज प्रबंधक के बेटे फिरोज अली जाफरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया. अब कॉलेज के प्रिंसिपल समेत अन्य लोगों पर भी शिकंजा कसेगा.

Advertisement

एसपी ने कहा कि जो लोग भी छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने में शामिल हैं, उन सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पुलिस टीम लगातार आरोपियों की तलाश कर रही है. फिलहाल, मामले की जांच-पड़ताल जारी है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान पेजर विस्फोट: मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई, घायलों की संख्या 4000 तक पहुंची

News Flash 18 सितंबर 2024

लेबनान पेजर विस्फोट: मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई, घायलों की संख्या 4000 तक पहुंची

Subscribe US Now