एक रूम में 5 क्लास, बोरे पर बैठने को मजबूर छात्र! जमीन में धसते 28 साल पुराने इस स्कूल का दर्द जानिए...

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

पटना के फुलवारी सरीफ इलाके केसोरंगपुर प्राथमिक विद्यालय की स्थिति देख हर कोई हैरान रह जाता है.1996 मे बनेइस स्कूल का आधा हिस्सा जमीन के अंदर जा चुका है.महज 5 फीट की ऊंचाई पर छत है और उसके नीचे दो कमरे हैं.एक ही कमरे में कक्षा एक से पांच तक केछात्र पढ़ाई करते हैं.दूसरा कमरा शिक्षक का ऑफिस है, जहां मिड डे मील का खाना बनता है.बाहर शौचालय हैं लेकिन ताला लगा है.शिक्षिकाओं का कहना है कि पानी का कनेक्शन नहीं है.छात्रों को शौचालय के लिए आसपास के घरों में जाना पड़ता है.

आजतककी टीम ग्राउंड जीरो पर जब स्कूल का हाल जानने पहुंची, तो सबसे पहले स्कूल केबरामदे पर देखा कि कुछ छात्र बोरा बिछाकर जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहे थे.वहीं, टेबल पर बैठी प्रभारी शिक्षिका पुष्पा उन छात्रों को पढ़ा रहीं थीं.आजतक ने शिक्षिका से पूछा कि ये बच्चे जमीन पर क्यों पढ़ रहे हैं, तो शिक्षिका पुष्पा ने बताया कि स्कूल में दो ही कमरेहैं.एक में ऑफिस है जिसमें सारे कागजात हैं और उसी में मिड डे मील का खाना भी बनता है.

SCHOOL

जिस कमरे में जरूरी कागजात उसी में बनता है मिड डे मील

अलमीरा में कागजात रखे हैं और बगल में खाना बनाने के लिए चूल्हा जलता है. वहीं, एक कमरा है जिसकी छत 5 फीट की ऊंचाई पर ही है, जिसकी वजह से पंखे भी नहीं लगा सकते और इस कमरे में कक्षा तीन से पांच तक केछात्र पढ़ाई करते हैं.वहीं, कक्षा एक और दो के छात्र यहीं बरामदे पर बैठकरपढ़ाई करते हैं.

Advertisement

school

शिकायत करने पर भी नहीं हुआ सुधार

दूसरी शिक्षिका जैनब ने कहाकिइस स्कूल में 84 छात्र हैं.रोजाना 50 से ऊपर छात्र पढ़ाई करने आते हैं.जिस दिन सभी छात्र पहुंच जाते हैं, उस दिनरूम में छात्रों का बैठना मुश्किल हो जाता है.बेंच डेस्क तो दूर की बात है जमीन पर बैठने तक की जगह नहीं बचती है.हम लोगों ने कई बार वरीय अधिकारी को इस बात की सूचना दी है, लेकिन अभी तक इसका ठोस उपाय नहीं किया गया है.वहीं, स्कूल की हालत को देखकर आसपास के लोग भी काफी आक्रोशित दिखे.उनका आरोप है कि सरकार शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त होने का दावा करती है.मगर हमारे मोहल्ले के बच्चे इसी खस्ताहाल स्कूल में पढ़ाई करते हैं.जहां उन्हेंबैठने के लिए ना बेंच मिलतीहै और ना हवा खाने के लिए पंखा और ना हीशौच के लिए शौचालय की व्यवस्था है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Election: BJP-कांग्रेस से कटा टिकट, निर्दलियों ने बढ़ाई टेंशन, कांटे की टक्कर तो कहीं बना त्रिकोणीय मुकाबला

सुभाष डागर, फरीदाबाद। Haryana Election 2024विधानसभा चुनाव के लिए जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने और चुनाव चिन्ह मिलने के बाद अब तस्वीर कुछ साफ हो गई कि किस क्षेत्र में मुकाबला आमने-सामने का होगा और कहां त्रिकोणीय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now