अमेर‍िका की खोज भारत ने की, हमें गलत पढ़ाया गया... MP के श‍िक्षामंत्री के बयान पर छ‍िड़ी बहस

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

मध्य प्रदेश के उच्चा शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार का कहना है कि अमेरिका की खोज भारतीयों ने की थी. उन्होंने कहा कि 'यह गलत पढ़ाया गया कि कोलंबस ने अमेरिका की खोज की जबकि पढ़ाना यह चाहिए था कि आठवीं शताब्दी में भारतीय महानाविक वसुलुन ने अमेरिका की खोज की और सैन डियागो स्टेट में कई मंदिरों का निर्माण किया था. यह तथ्य अभी भी अमेरिकी संग्रहालय में मौजूद हैं.

शिक्षा मंत्री ने कियाऋगवेद का जिक्र

सिर्फ यही नहीं, मंत्री इंदरसिंह परमार ने 'स्थिर सूर्य का जो सिद्धांत वैज्ञानिक निकोलस कॉपरनिकस ने दिया था उससे कई हज़ार साल पहले हमारे ऋषियों ने इसे बता दिया था. ऋगवेद में आठ हजार साल पहले यह लिखा गया है कि चंद्रमा अपने मातृ गृह यानि पृथ्वी के चारों ओर घूमता है और पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है.'

चीन की राजधानी का भारत से कनेक्शन

उच्च शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने चीन की राजधानी बीजिंग का ज़िक्र करते हुए कहा कि 'उन्होंने हाल ही में कहीं यह तथ्य पढ़ा कि 12वीं शताब्दी में, बीजिंग शहर की स्थापना के लिए डिजाइन और वास्तुकला को नेपाल के एक वास्तुकार बलबाहु द्वारा बनाया गया था और तब नेपाल भारत में था.

अमेरिका को खोज को लेकर क्या कहती हैं किताबें

Advertisement

किताबों के अनुसार, अमेरिका की खोज क्रिस्टोफ़र कोलंबस ने की थी. कोलंबस, एक खोजकर्ता, नाविक, और उपनिवेशवादी, 1451 में इटली में जन्मे थे. उन्होंने ग्रेट अटलांटिक महासागर में चार महत्वपूर्ण यात्राएं कीं और 1492 में अमेरिका की खोज की. इस यात्रा के खर्चों का भुगतान स्पेनिश सम्राटों ने किया था. कोलंबस की खोज की जानकारी के बाद, यूरोप के कई देशों ने अपने नाविकों को अमेरिका की खोज के लिए भेजा. अमेरिका में यूरोपीय लोगों की पहली स्थायी बस्ती हिस्पैनोलिया द्वीप पर स्थापित की गई, जिसे कोलंबस ने अपने दूसरे यात्रा में 1493 में बसाया. इसके अलावा, वर्तमान संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्जिनिया में स्थित जेम्सटाउन को अमेरिका की पहली अंग्रेज़ी स्थायी बस्ती के रूप में जाना जाता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Election: BJP-कांग्रेस से कटा टिकट, निर्दलियों ने बढ़ाई टेंशन, कांटे की टक्कर तो कहीं बना त्रिकोणीय मुकाबला

सुभाष डागर, फरीदाबाद। Haryana Election 2024विधानसभा चुनाव के लिए जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने और चुनाव चिन्ह मिलने के बाद अब तस्वीर कुछ साफ हो गई कि किस क्षेत्र में मुकाबला आमने-सामने का होगा और कहां त्रिकोणीय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now