PM मोदी का सम्मानित शिक्षकों से संवाद, बोले- स्थानीय लोककथाओं से सिखाएं भाषाएं-संस्कृति, NEP पर दिया जोर

4 1 111
Read Time5 Minute, 17 Second

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस (Teachers Day) के मौके पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों से संवाद किया है. उन्होंने कहा कि इनोवेटिव तरीकों के जरिए प्रतिभाशाली शिक्षकों को सम्मान देने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने शिक्षकों को देश के युवाओं को विकसित भारत के निर्माण के लिए तैयार करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी पर जोर दिया. साथ ही नई शिक्षा नीति (NEP) के पॉजिटिव इफेक्ट पर भी चर्चा की.

नई शिक्षा नीति पर दिया जोर

इस अवसर पर पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि पुरस्कार पाने वाले शिक्षक सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से जुड़ें और अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें ताकि हर कोई सीख सके, अपना सके और लाभ उठा सके. उन्होंने एनईपी के प्रभाव पर चर्चा और मातृभाषा में शिक्षा प्राप्त करने के महत्व के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि शिक्षकों का योगदान देश के भविष्य निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण है और नई शिक्षा नीति उसी दिशा में एक सशक्त प्रयास है. इसे लागू करने के लिए शिक्षकों को छात्रों के जीवन में एक मार्गदर्शक और प्रेरणास्त्रोत के रूप में काम करना चाहिए.

स्थानीय लोककथाओं से सिखाएं भाषाएं और सांस्कृतिक विविधता

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार,पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि शिक्षक अपने छात्रों को विभिन्न भाषाओं में स्थानीय लोककथाएं सिखाएं ताकि वे कई भाषाएं सीख सकें और भारत की सांस्कृतिक विविधता और इतिहास के बारे में जान सकें. उन्होंने सुझाव दिया कि शिक्षक छात्रों को देश के टॉप 100 पर्यटन स्थलों के चयन में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें विभिन्न स्थानों के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जहां वे शिक्षा यात्राओं के हिस्से के रूप में जा सकते हैं. शिक्षक अपने छात्रों को नजदीकी विश्वविद्यालयों में ले जाएं और खेल आयोजन देखें, क्योंकि यह अनुभव उनके सपनों को उड़ान दे सकता है. उन्होंने कहा कि शिक्षकों को युवाओं को न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए भी तैयार करना चाहिए.

Advertisement

बता दें कि शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने देश भर से 82 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इनमें स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के 50 शिक्षक, उच्च शिक्षा विभाग के 16 शिक्षक और केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के 16 शिक्षक शामिल हैं. पीएम मोदी ने शुक्रवार को इन शिक्षकों से संवाद किया और शनिवार को वीडियो जारी की है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ममता सरकार ने मानीं हड़ताली डॉक्टरों की मांगें, कोलकाता कमिश्नर को हटाया, जांच के लिए बनाई नई कमेटी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now