NIT के कॉलेजों की लाइब्रेरी में भी आरक्षण...सोशल मीडिया पर क्यों छिड़ी ये बहस?

<

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) कॉलेज की लाइब्रेरी में क्या कोई आरक्षण होता है? सोशल मीडिया पर इसी मुद्दे को लेकर बहस छिड़ी है. एक कंपनी की सीईओ अनुराधा तिवारी ने सोशल मीड‍िया पर दावा किया है कि कॉलेजों की लाइब्रेरी में कैटेगरी के अनुसार स्टूडेंट्स के साथ भेदभाव होता है. आरक्षण के आधार पर किताबें दी जाती हैं. इसके बाद IITs-NITs के पूर्व छात्र भी इस बहस में शामिल हो गए हैं.

कंपनी CEO ने शेयर की लाइब्रेरी की स्लिप

अनुराधा तिवारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पहले ट्विटर) परNIT के कॉलेज लाइब्रेरी की स्ल‍िप शेयर करते हुए आरक्षण का सवाल उठाया था. इस लाइब्रेरी स्ल‍िप के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि लाइब्रेरी में आरक्षण के आधार पर किताबें दी जाती है. अलग-अलग कैटेगरी को उनके टाइमपर किताबें इश्यू होतीहैं, इनमेंएससी एसटी कैटेगरी को ये किताबें सबसे पहले इश्यू की जाती हैं.

ब्राह्मण और जनरल कैटेगरी अब नये 'दलित' हैं...

एक कंपनी की सीईओ अनुराधा तिवारी ने X पर यह लाइब्रेरी ड‍िटेल साझा करते हुए लिखा कि उनका दावा है कि ब्राह्मणों ने सदियों तक ज्ञान अपने पास रखा. तो अब, वे ब्राह्मणों और सामान्य वर्ग को किताबों तक पहुंच से भी वंचित कर देंगे? यह कोई सोशल जस्ट‍िस नहीं है, यह पूरी तरह से बदला है, ब्राह्मण और जनरल कैटेगरी नये 'दलित'हैं.

Advertisement

लाइब्रेरी की पोस्ट के जवाब में कई यूजर्स ने इस पर कमेंट करके इसकी पुष्ट‍ि की. इन छात्रों ने खुद को एनआईटी या आईआईटी का पूर्व छात्र बताते हुए अपने अनुभव साझा क‍िए.

एक यूजर ने ल‍िखा कि वो एनआईटी के पूर्व छात्र हैं, यह सच है. जनरल कैटेगरी के छात्र लाइब्रेरी से केवल दो किताबें ले सकते हैं, वहीं रिजर्व कैटेगरी के लिए चार का नियम है. छात्र सागर गौड़ा ल‍िखते हैं कि मेरे कॉलेज में अगर आप जनरल या ओबीसी हैं तो दो लाइब्रेरी कार्ड और एससी एसटी हैं तो चार लाइब्रेरी कार्ड मिल सकते हैं. इन सभी कमेंट्स को भी मुद्दा उठाने वाली अनुराधा तिवारी ने दूसरी पोस्ट पर शेयर किया हे.

एक यूजर ने लिखा कि हां सभी आईआईटीज में भी यही होता है जहां कौन कितनी क‍िताबें इश्यू करा सकता है, यह जाति पर निर्भर करता है. जनरल कैटगरी छात्र कम और र‍िजर्व वाले ज्यादा करा सकते हैं. एक यूजर ने ल‍िखा कि यह सच्चाई है, एनआईटी श्रीनगर में हमें तीन और र‍िजर्व को आठ किताबें मिल जाती हैं.एक यूजर ने लिखा कि मेरे टाइम (2013-2017) में NITK में भी यही होता था. जनरल छात्रों को ती एससी एसटी को छह क‍िताबें मिलती थीं, यही नहीं उन्हें न पेनल्टी और न ही कोई लेट फीस देनी होती थी.

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक इस मामले में एनआईटी हमीरपुर की सेंट्रल लाइब्रेरी के पूर्व इनचार्ज के साथ टेलिग्राम पर अपना एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा है किबुक बैंक सेक्शन में पुस्तकें राज्य/केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए विशेष एससी एसटी अनुदान का उपयोग करके खरीदी गई थीं. इसलिए इन्हें सबसे पहले ये जारी किए जाते हैं. नियमित अनुदान से खरीदी गई पुस्तकों में कोई भेदभाव नहीं है. एनआईटीएच में मेरे कार्यकाल (23-02-2015 से 31-07-24) के दौरान इस खंड में एक भी किताब नहीं खरीदी गई है.

उन्होंने आगे लिखा कि जहांतक ​​मुझे याद है आखिरी खरीदारी 2005 या 2010 के दौरान की गई थी. यह एक नियमित प्रथा है जिसका इस अनुदान को प्राप्त करने के बाद से पालन किया जा रहा है. एससी एसटी छात्रों के लिए इस विशेष अनुदान का विवरण पुस्तकालय में उपलब्ध है. इस संग्रह से एक सेमेस्टर में मुश्किल से 100 पुस्तकें जारी होती हैं क्योंकि अधिकांश पुस्तकें पुरानी हो चुकी हैं. उन्होंने यह भी ल‍िखा है कि ऐसा लगता है कि कुछ लोग संस्थान का सौहार्द बिगाड़ना चाहते हैं. हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसी अफवाहों या गलत व्याख्या वाली सूचनाओं पर अमल न करें.

फिलहाल एक्स पर यह मुद्दा काफी छाया हुआ है. अनुराधा तिवारी के ट्वीट पर सैकड़ोंयूजर्स के कमेंट आए हैं और हजारों ने इसे लाइक और रीट्वीट किया है. लाइब्रेरी में भेदभाव के मुद्दे पर लोग अपनी राय रख रहे हैं, फिलहाल एनआईटी या श‍िक्षा मंत्रालय की ओर से इसको लेकर कोई प्रतिक्र‍िया नहीं आई है. आईआईटी की तैयारी कराने वाले श‍िक्षक शश‍ि प्रकाश सिंह ने swarnimbharatnews.com से बातचीत में कहा कि अंबेडकर ने लाइब्रेरी को श‍िक्षा का मंदिर माना है. उन्होंने स्वयं की लाइब्रेरी में कभी आरक्षण जैसी व्यवस्था नहीं की, लाइब्रेरीज में इस तरह के नियम लागू नहीं होने चाहिए, भले ही किताबें किसी भी अनुदान से खरीदी गई हों, लेकिन इन पर हर स्टूडेंट का हक होता है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नायब कैबिनेट में मौका नहीं, अब CM कैसे बनेंगे अनिल विज? हरियाणा में कितने पावरफुल

Will Anil Vij become CM: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए अगले महीने मतदान है और सभी दल प्रचार में जुटे हैं. लेकिन, इस बीच बीजेपी (BJP) के अंदर राजनीतिक रस्साकशी शुरू हो गई है, क्योंकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज (An

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now