टॉपर लिस्ट में 5वीं रैंक... अपने प्रदेश के राज्यपाल का नाम नहीं बता पाई Police की ट्रेनी SI, हिंदी भी नहीं लिख सकी

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

Rajasthan SI Recruitment Paper Leak:राजस्थान पुलिस के विशेष कार्य समूह (SOG) ने उप निरीक्षक (SI) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के पूर्व सदस्य रामूराम रायका को गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले एसओजी ने रायका के बेटे देवेश और बेटी शोभा के साथ-साथ 3 अन्य ट्रेनी एसआई भी पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किए हैं. शोभा ने टॉप करते हुए 5वीं रैंक हासिल की, तो बेटे देवेश को 37वीं रैंक मिली.

एसओजी ने जब दोबारा परीक्षा ली ती टॉपर शोभा रायका को हिंदी में 100 में से 34 और सामान्य ज्ञान में 100 में से 24 नंबर प्राप्त हुए. परीक्षा में निगेटिव नंबर देने पर शून्य यानी जीरो आ रहा था. 37वीं रैंक लाने वाले देवेश रायका को दोनों पेपरों में 67 और 69 मिले, मगर निगेटिव मार्किंग में वह भी परीक्षा में फेल हो रहा है.

हैरानी की बात यह है कि टॉपर लिस्ट में 5वां स्थान लाने वाली बेटी शोभा तो राजस्थान के राज्यपाल का नाम तक नहीं बता पाई और ठीक से हिंदी भी नहीं लिख पा रही थी. जबकि सिलेक्शन होने के बाद अपने रसूख के बल पर रामूराम रायका ने अपने दोनों बच्चों शोभा और देवेश की पोस्टिंग सबसे अच्छी जगह जयपुर कमिश्नरेट में करवा रखी थी.

Advertisement

इस मामले में अतिरिक्त महानिदेशक (SOG) वीके सिंह ने को बताया, आरपीएससी के पूर्व सदस्य रामूराम रायका को भी अपने बच्चों को उपलब्ध कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. अब सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा.

बता दें कि राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में संलिप्तता के आरोप में रविवार को दो महिलाओं समेत 5 ट्रेनी एसआई गिरफ्तार किया गए हैं. सभी पांचों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 7 सितंबर तक पुलिस अभिरक्षा में भेज दिया गया.

एसओजी के आधिकारिक बयान के अनुसार, गिरफ्तार प्रशिक्षुओं में रामूराम रायका की बेटी शोभा रायका और उनका बेटा देवेश रायका समेत अन्य तीन मंजू देवी, अविनाश पलसानिया और विजेंद्र कुमार शामिल हैं.

इन सभी पांचों प्रशिक्षुओं को राजस्थान पुलिस अकादमी (RPA) से हिरासत में लिया गया और पूछताछ के लिए एसओजी कार्यालय लाया गया. SI भर्ती परीक्षा-2021 के पेपर लीक मामले में अब तक 61 आरोपियों के खिलाफ तीन अलग-अलग आरोप पत्र पेश किए जा चुके हैं.

इन 61 आरोपियों में 33 ट्रेनी एसआई, चार चयनित उम्मीदवार जिन्होंने नौकरी ज्वाइन नहीं और पेपर लीक गिरोह से जुड़े 24 लोग शामिल हैं. 65 अन्य आरोपियों की तलाश अभी जारी है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Rape-Murder Case: CBI ने क्यों संदीप घोष को फिर किया गिरफ्तार? क्या हैं आरोप

CBI arrested ex-RG Kar principal Sandip Ghosh: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर से रेप और फिर हत्या के मामले में सीबीआई ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now