राजस्थान SI पेपर लीक में बहुत बड़ा एक्शन, पूर्व RPSC मेंबर, टॉपर बेटी और बेटा भी गिरफ्तार

<

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

राजस्थान सब इंस्टपेक्टर परीक्षा 2021 केपेपरलीक मामले में एसओजी ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के पूर्व सदस्य रामू राम राईका को रविवार को गिरफ्तार कर लिया है.इसके अलावारायका के बेटा-बेटी सहित पांच प्रशिक्षु थानेदारों को भीगिरफ्तार किया गया है.आरोपियों को रविवार को न्यायाधीश के समक्ष पेश किया, जहां से पांचों को 7 सितंबर तक एसओजी की रिमांड पर सौंपा गया है.

पेपर लीक आरोप में बेटा-बेटी गिरफ्तार

आजतक ने दस्तक में 12 मार्च को खुलासा किया था जिसके बादजांच शुरू हुई थी. दोनों बेटा-बेटी समेत पिता रामू राम रायका को पेपर आउट करने के आरोप में एसओजी ने गिरफ़्तारी की है. बता दें किरामू राम रायका कीबेटी इस परीक्षा में 6वें स्थान पर टॉपर की लिस्ट में शामिल थीं. पुलिस ने दोनों बेटा-बेटी समेत पिता रामू राम रायका को पेपर लीक करने के आरोप मेंअरेस्ट कर लिया है. अब एसओजी तीनों से पूछताछ करेगी जिसके बाद ही पेपर लीक के सारे राज खुलने की संभावना है.

2021 में हुई थी राजस्थान पुलिस एसआई की भर्ती परीक्षा

जानकारी के मुताबिक, एसआई भर्ती-2021 प्रकरण में एसओजी ने पूर्व में कई ट्रेनी फर्जी थानेदारों को गिरफ्तार किया था. जिनसे पूछताछ में एसओजी को कई अहम इनपुट मिले थे. इसमें सामने आया कि इस फर्जीवाड़े से जुड़े और भी कई सब इंस्पेक्टर हैं, जो आरपीए में ट्रेनिंग ले रहे हैं. उन्होंने परीक्षा में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बैठाए थे.

Advertisement

डमी परीक्षा से पकड़ में आए थे फर्जी तरीके से भर्ती हुए SI

इसके बाद, एसओजी की टीम ने अप्रैल 2024 में राजस्थान पुलिस एकेडमी में छापेमारी करते हुए करीब 15 ट्रेनी एसआई को हिरासत में लिया था. एसओजी के अधिकारियों ने डमी परीक्षा लेकर असली परीक्षा पास कर चुके ट्रेनी एसआई से पेपर हल करवाए थे. हालांकि, डमी पेपर में भी वही सवाल थे, जो एसआई भर्ती 2021 के पेपर में आए थे. फिर भी 17 ट्रेनी एसआई पेपर हल नहीं कर सके थे. इसके बाद पुलिस ने अपनी जांच में तेजी कर दी थी.

5 ट्रेनी गिरफ्तार

एसओजी ने परीक्षा के पेपर लीकमामले में शुरुआत में 17आरोपियों कोहिरासत में ले लिया था.17 ट्रेनी में से2 को बाद में छोड़ दिया गया था. मगर, 15 की गिरफ्तारी हो गई थी. हाल ही में राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) की पकड़ मेंपांच ट्रेनी आए हैं, इसमेंसब इंस्पेक्टर में तीन पुरुष और दो महिला ट्रेनी SI शामिल हैं. बता दें किसब इंस्पेक्टर भर्ती-2021 परीक्षा में एसओजी के खुलासे के बाद प्रदेश भर के युवा इस भर्ती को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata Rape-Murder Case: CBI ने क्यों संदीप घोष को फिर किया गिरफ्तार? क्या हैं आरोप

CBI arrested ex-RG Kar principal Sandip Ghosh: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर से रेप और फिर हत्या के मामले में सीबीआई ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now