मुंबई के सभी स्कूलों में लगेगा CCTV, बच्च‍ियों से रेप की घटना के बाद फैसला

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

महाराष्ट्र में ठाणे के बदलापुर रेप की घटना को लेकरपूरे राज्य में आक्रोश है.इसी बीच राज्य के कोल्हापुर जिले से रेप की एक और खौफनाक घटना सामने आई है.कोल्हापुर में बुधवार की दोपहर से लापता नाबालिग बच्ची की डेड बॉडी बरामद हुई है. इन अपराधों को देखते हुएमहिलाओं की सुरक्षा के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अहम कदम उठाया है.

मुंबई उपनगरीय जिले के कैबिनेट मंत्री और संरक्षक मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिएनिर्देश जारी किए हैं. निर्देशों के अनुसार, सभी स्कूलों और शौचालयों में सीसीटीवी लगवाए जाएंगे. इसके आलावा लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

अब स्कूलों में सीसीटीवी अनिवार्य

मंत्री लोढ़ा ने निर्देश दिया कि शौचालयों को छोड़कर पूरे स्कूल परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और बीट मार्शल या गश्त करने वाली पुलिस टीमों द्वारा निगरानी की जाए. उन्होंने यह भी अनिवार्य किया कि लड़कियों के शौचालयों के बाहर देखरेख के लिए एक महिला कर्मचारी को नियुक्त किया जाए और इस बात पर ज़ोर दिया कि महिला सफाई कर्मचारियों को कम उम्र की लड़कियों और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शौचालयों की सफ़ाई करनी चाहिए. इसके अलावा यह भी निर्देश दिया कि बसों, टैक्सियों और वैन जैसे छात्र परिवहन साधनों में एक महिला कर्मचारी मौजूद होनी चाहिए, तथा स्कूलों में सफाई कर्मचारियों पर भी पुलिस की नजर होनी चाहिए.

Advertisement

स्कूली लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग

मंत्री लोढ़ा ने स्कूलों को लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देने के लिए स्थानीय गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करने की सलाह दी है. इमरजेंसी में छात्रों को 1098 हेल्पलाइन पर घटनाओं की सूचना देने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. स्कूलों में इस बारे में पोस्टर कैंपस में पोस्टर लगाने चाहिए. इसके अलावा महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए. स्कूल में लड़कियों को पोस्टर लगाकर हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करना चाहिए.

मंत्री प्रभात लोढ़ा ने अपने पत्र में कहा, "महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध सरकार, प्रशासन और हमारे समाज के लिए चिंता का विषय हैं. बदलापुर में हुई घटना ने रोकथाम के उपायों के लिए सार्वजनिक सुझाव दिए हैं. महिला सुरक्षा के प्रति लापरवाही के कारण ऐसी घटनाएं हो रही हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, मुंबई उपनगरीय क्षेत्र में किंडरगार्टन से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को सख्त निर्देश दिए जाने चाहिए. स्कूल, कॉलेज और विभिन्न संस्थानों को भी अपने द्वारा नियुक्त कर्मचारियों का अच्छी तरह से सत्यापन करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई अप्रिय घटना न हो, और सभी को सावधानी बरतनी चाहिए."

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Election 2024: दिलचस्प हुआ मुकाबला, ऐसा पहली बार... जब दादा-पोती एक सीट पर लड़ रहे चुनाव

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, फरीदाबाद। Haryana Election 2024 हरियाणा में बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में पहली बार दादा-पोती का मुकाबला होगा। अभी तक बल्लभगढ़ सीट पर कभी भी एक ही परिवार के दो सदस्य आमने-सामने चुनाव नहीं लड़े हैं। यह पहली बार है कि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now