UP Police Exam 2024- जूते उतरवाए, हाथ पर बंधे कलावे काटे... यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा में जबरदस्त चेकिंग

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2024 आज से शुरू हो चुकी है.उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड23 अगस्त से 31 अगस्त तकदो शिफ्ट में हो रही है. पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा शुरू होने से पहले जबरदस्त चेकिंग की गई. जिन उम्मीदवारों के हाथ में कलावे भी बंधे थे उन्हें काटा गया. यहां तक कि परीक्षा केंद्र के गेट परजूते उतारवाकर चेकिंग की गई.बायोमेट्रिक व सघन चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को एंट्री दी गई.

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को कुल 10 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. हर शिफ्ट मेंलगभग 2616 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. पहले दिन यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में 1174 परीक्षा केंद्रों पर करीब नौ लाख 60 हजार अभ्यर्थी सिपाही भर्ती परीक्षा देंगे. परीक्षा को शुचिता पूर्ण कराने के लिए नौ स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है. साइबर थाने को बनाया जिले का कंट्रोल रूम बनाया गया है.

एग्जाम सेंटर्स की हो रही हैलाइव मॉनिटरिग

पुलिस सिपाही भर्ती में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए CCTV कैमरों सेनजर रखी जा रही है.सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. हर परीक्षा केंद्र पर एक कंट्रोल रूम है. जिले के सभी कंट्रोल रूम को जिलास्तर के मुख्य जिला कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है. सभी जिलों के कंट्रोल रूम पर स्टेट कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है.कंट्रोल रूम पर अपर जिलाधिकारी स्तर का अफसर तैनात किए गए हैं.

Advertisement

जितने भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे उसकी लाइव मॉनिटरिग अधिकारी अपने फोन पर भी देख पाएंगे. पुरानी परीक्षाओं में जिन कैंडिडेट्स को या पिछले 12 सालों में जितने भी सॉल्वर गैग को पकड़ा गया है, उनपर भी पुलिस की नजर रहेगी.हर परीक्षा केंद्र पर सिर्फ आधा स्टाफ उसी सेंटर का और आधा स्टाफ दूसरे स्कूल याकॉलेज का होगा. परीक्षा केंद्र तक सेक्टर मैजिस्ट्रेट, कलेक्ट्रेट की ट्रेजरी पेपर पहुंचाएंगे. एग्जाम सेंटर पर स्टाफ के साथ-साथ पुलिस भी तैनात रहेगी.

एग्जाम सेंटर्स पर कैंडिडेट्स की पहचान कर रहाAI

परीक्षा में डमी कैंडिडेट्स की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली जा रही है. कैंडिडेट्स के फोटो को AI से क्रॉस चेक किए. यही नहीं पुराने फोटो को आधार के फोटो से मिलाया जा रहा हैताकि कोई ये ना कहे कि आधार पर छपी तस्वीर पुरानी है. ब्लूटूथ डिवाइज पकड़ने के लिए भी अलग से चेकिंग हो रही है.

नए कानून के तहत होगी कार्रवाई

परीक्षा में नकल करना या कराने वाले के खिलाफ नए कानून के तहत कार्रवाईहोगी. योगी सरकार यूपी सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आई है. इसके तहत पेपर लीक में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास तक और एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

KYC वेरिफिकेशन

परीक्षा केंद्र में जो भी कैंडिडेट्स एग्जाम देने पहुंचेंगेउनका KYC वेरिफिकेशन कराया जाएगा. कैंडिडेट्स का बायोमीट्रिक अटेंडेंस और आधार कार्ड भी लिया जाएगा.परीक्षा में इस बार कोई भी गड़बड़ी और नकल रोकने के लिए सिविल पुलिस के साथ एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) को भी लगाया गया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

CM Yogi Meeting: सीएम योगी ने मंत्रियों को सौंपी जिलों की जिम्मेदारी, कहा- गुजारनी होगी रात

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद अब विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को नए सिरे से अपने मंत्रियों को जिलों की जिम्मेदारी सौंपी। 75 में से 73 जिलों क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now