UP Police Exam 2024- यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव, पहली बार हर सेंटर पर मिलेगी ये चीज

<

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 20 अगस्त 2024 को 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है. कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in के माध्यम से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त 2024 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो पालियों में होगी- पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. पिछली बार फरवरी में हुई इस परीक्षा में धांधली सामने आने के बाद एग्जाम कैंसिल कर दिया गया था. अब री-एग्जाम में किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए परीक्षा के आयोजन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. आइए जानते हैं री-एग्जाम कैसा होगा.

फ्री बस सेवा और टाइम मेनेजमेंट के लिए वॉल क्लॉक

अभ्यर्थियों की सुविधा व बेहतर टाइम मैनेजमेंट के लिए, यूपीपीआरपीबी vs सभी परीक्षा केंद्रों के सभी कक्षों में दीवार घड़ी (वॉल क्लॉक) लगाए जाने का फैसला लिया है. पेपर के लिए परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए अभ्यर्थियों को फ्री बस सेवा की सुविधा भी दी गई है. ऐसे में उम्मीदवार एग्जाम सेंटर पर बिल्कुल फ्री में पहुंच सकते हैं. फ्री बस सर्विस का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाने होंगे. कैंडिडेट्स को बस कंडक्टर को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा. इसके बाद वह इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

Advertisement

नए कानून के तहत होगी कार्यवाही

परीक्षा में नकल करना या कराने वाले के खिलाफ नए कानून के तहत कार्यवाही होगी. योगी सरकार यूपी सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आई है. इसके तहत पेपर लीक में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास तक और एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

कैंडिडेट्स का होगा KYC वेरिफिकेशन

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि परीक्षा में इस बार कोई भी गड़बड़ी और नकल रोकने के लिए सिविल पुलिस के साथ एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) को भी लगाया गया है.पेपर लीकसे बचने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का उपयोग किया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा केंद्र में जो भी कैंडिडेट्स एग्जाम देने पहुंचेंगेउनका KYC वेरिफिकेशन कराया जाएगा. कैंडिडेट्स का बायोमीट्रिक अटेंडेंस और आधार कार्ड भी लिया जाएगा.

हर तरफ होगी CCTV की नजर

हर कैंडिडेट पर पुलिस और बोर्ड की हर वक्त नजर रहेगी. परीक्षा केंद्र का ऐसा कोई कोना नहीं होगा जहां सीसीटीवी ना हो. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. हर परीक्षा केंद्र पर एक कंट्रोल रूम होगा. जिले के सभी कंट्रोल रूम को जिलास्तर के मुख्य जिला कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा. सभी जिलों के कंट्रोल रूम पर स्टेट कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी. कंट्रोल रूम पर अपर जिलाधिकारी स्तर का अफसर तैनात रहकर नजर रखेगा.

Advertisement

ब्लूटूथ डिवाइस की स्पेशल जांच, AI से क्रॉस चेक होगी फोटो

हर परीक्षा केंद्र पर सिर्फ आधा स्टाफ उसी सेंटर का और आधा स्टाफ दूसरे स्कूल याकॉलेज का होगा. परीक्षा केंद्र तक सेक्टर मैजिस्ट्रेट, कलेक्ट्रेट की ट्रेजरी पेपर पहुंचाएंगे. एग्जाम सेंटर पर स्टाफ के साथ-साथ पुलिस भी तैनात रहेगी. कैंडिडेट्स के फोटो को AI से क्रॉस चेक कराया जाएगा. ब्लूटूथ डिवाइज पकड़ने के लिए भी अलग से चेकिंग की जाएगी. यही नहीं पुराने फोटो को आधार के फोटो से मिलाया जाएगा ताकि कोई ये ना कहे कि आधार पर छपी तस्वीर पुरानी है. जितने भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे उसकी लाइव मॉनिटरिग अधिकारी अपने फोन पर भी देख पाएंगे. पुरानी परीक्षाओं में जिन कैंडिडेट्स को या पिछले 12 सालों में जितने भी सॉल्वर गैग को पकड़ा गया है, उनपर भी पुलिस की नजर रहेगी.

अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगी रफ शीट

अभ्यर्थियों की ओर से भर्ती बोर्ड को परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तिथि या शिफ्ट बदलने की गुजारिश भेजी जा रही थी. भर्ती बोर्ड ने इसे सिरे से नकार दिया है. बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी परिस्थिति में न शिफ्ट बदलेगी, न परीक्षा केंद्र बदलेगा और न ही परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव होगा. परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोई भी रफ शीट नहीं दी जाएगी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

LIVE: खाली कुर्सियों के सामने अकेले बैठी रहीं CM ममता, दो घंटे इंतजार के बाद भी बातचीत करने नहीं आए डॉक्टर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now