India Post GDS Merit List Out- डाक विभाग जीडीएस भर्ती की मेरिट लिस्ट जारी, इस लिंक पर क्लिक कर चेक करें अपना रिजल्ट

4 1 39
Read Time5 Minute, 17 Second

GDS Merit List Out: इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्टजारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने GDS पदों के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in और indiapostgdsonline.cept.gov.in पर जाकर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं.

12 राज्यों के लिए मेरिट लिस्ट जारी

बता दें कि इंडिया पोस्ट ने आंध्र प्रदेश, असम, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल सर्किलों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची-I जारी की है. अन्य सर्किलों के परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे.

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि"शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 3 सितंबर, 2024 को या उससे पहले अपने नाम के सामने उल्लिखित डिवीजनल हेड के माध्यम से अपने दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करवाना चाहिए. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेजों और सभी प्रासंगिक दस्तावेजों की फोटोकॉपी के दो सेट के साथ वेरिफिकेशन के लिए रिपोर्ट करना चाहिए."

मेरिट लिस्ट चेक करने का तरीका:

Step 1- आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं
Step 2- होमपेज पर, कैंडिडेट्स कॉर्नर में 'जुलाई-2024 शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स' सेक्शन पर जाएं
Step 3- अपना संबंधित सर्कल चुनें और शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स की सूची पर क्लिक करें
Step 4- एक नया पेज खुलेगा.
Step 5- सूची देखें और इसे डाउनलोड करें.
Step 6- भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

Advertisement

भरे जाएंगे इतने पद

भर्ती अभियान का उद्देश्य देश भर में 23 सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक के रिक्त पदों को भरना है. भर्ती राज्यवार आयोजित की जाती है, जिसमें हर राज्य को अलग-अलग संख्या में पद आवंटित किए जाते हैं, जिसमें राजस्थान में 2,718 पद, बिहार में 2,558 पद, उत्तर प्रदेश में 4,588 पद, मध्य प्रदेश में 4,011 पद और छत्तीसगढ़ में 1,338 पद शामिल हैं.

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद क्या?
मेरिट सूची से चुने गए उम्मीदवारों को फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. मेरिट लिस्ट जारी करने के साथ ही वेरिफिकेशन की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

कितनी मिलेगी सैलरी?
डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए वेतन विशिष्ट भूमिका और स्थान के आधार पर 12,000 रुपये से 16,000 रुपये प्रति माह तक दिया जाता है. GDS, BPM और ABPM पदों में सरकारी नियमों के अनुसार चिकित्सा बीमा और भत्ते जैसे अतिरिक्त लाभ भी शामिल हो सकते हैं.

बता दें कि भारतीय डाक विभाग में जीडीएस भर्ती केरजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से 5 अगस्त 2024 तक चले थे. एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 6 से 8 अगस्त 2024 तक खुली थी. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (मैट्रिक) परीक्षा पास होना जरूरी है. आवेदन करने के लिए न्यून्तम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाती है. हालांकि आयु सीमा पोस्ट वाइज अलग-अलग हो सकती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

LIVE: खाली कुर्सियों के सामने अकेले बैठी रहीं CM ममता, दो घंटे इंतजार के बाद भी बातचीत करने नहीं आए डॉक्टर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now