Any desk से स्क्रीन शेयर करके सॉल्व कराया NET का पेपर? सुभारती से UP STF ने 4 को किया ग‍िरफ्तार

4 1 60
Read Time5 Minute, 17 Second

CSIR-NET परीक्षा को लेकर STF ने कई खुलासे किए हैं. सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ के एग्जामिनेशन सेंटर पर एसटीएफ की टीम ने एक सर्च ऑपरेशन चलाया है. इस ऑपरेशन में परीक्षा केंद्र से डिवाइस बरामद किए गए हैं,साथ ही कई संदिग्ध भी हाथ लगे हैं.इस मामले में एक आरोपी की गिरफ्तारी और चार लोग हिरासत में लिए गए है,जो एग्जामदेने वाले थे. उनसे पूछताछ जारी है.

UPSTF ने एक गोपनीय सूचना के आधार पर नेट के एग्जामिनेशन सेंटर सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ में एसटीएफ़ द्वारा एक सर्च अभियान चलाया है. सर्च के दौरान एग्जामिनेशन लैब के सर्वर रूम से लोकल एरिया नेटवर्क के ज़रिए एक्स्ट्रा एडमिन कंप्यूटर मिला और सर्वर रूम में दो लैपटॉप मिले जिसमें एनी डेस्क रिमोट एक्सेस टूल देखा गया है. इसके अलावा एक कर्मचारी ने एग्जाम कराने वाला मोबाइल मिला है.

सॉल्वर गैंग का सबूत

मोबाइल में चार अभ्यर्थियों के नाम रोल नंबर और उनके सिस्टम काIP एड्रेस मिला है. इस IP को सेंटर के बाहर एक व्यक्ति को शेयर किया गया था जिससे किइन अभ्यर्थियों का स्क्रीन शेयर किया गया था. इनके प्रश्नपत्र को बाहर से सॉल्वर द्वारा हल किया जा रहा था. 25 जून को भी प्रथम और दितीय पाली में हुए CSIR-NETएग्जाम में 11 अभ्यर्थी के नाम मोबाइल के डिलीट फाइल से मिला है. आवश्यक विधिक कार्यवाही जारी है.

Advertisement

रद्द की जा चुकी है परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 जून से CSIR UGC-NET के आवेदन मांगे थे जिसका एग्जाम 25, 26 और 27 जून को होना था. NEET पेपर लीक विवाद के बीच इस एग्जाम की पारदर्शिता और अखंडता के मद्देनजर NTA ने CSIR UGC-NET के एग्जाम को स्थगित कर दिया था.

28 जून को NTA ने एक आधिकारिक नोटिस के जरिए एग्जाम की नई तारीख जारी की थी. नोटिस के अनुसार CSIR UGC-NET परीक्षा अब 25, 26 और 27 जुलाई को आयोजित हो रही है. री-एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक 25 जुलाई को अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओसियन, प्लेनेट्री साइंसेस और फिजिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ है. 26 जुलाई को मैथमेटिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ है. 27 जुलाई को लाइफ साइंसेस और केमिकल साइंसेस का एग्जाम होगा. एग्जाम सुबह 9-12 में 3 घंटे का होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नवदीप का रजत पदक स्वर्ण में बदला, ईरानी खिलाड़ी से छिन गया ताज, भारी बवाल

पेरिस: पेरिस पैरालंपिक में शनिवार को पुरुषों की भाला फेंक एफ41 फाइनल में नाटकीय प्रदर्शन के बीच ईरान के बेत सयाह सादेघ को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद भारत के नवदीप सिंह के रजत पदक को स्वर्ण में बदल दिया गया। यह पुरुषों की भाला एफ41 श्रेणी में भ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now