CUET UG RE-exam Answer Key- अब जल्द आएगा सीयूईटी का रिजल्ट, जारी हो गई री-एग्जाम की आसंर की, ऐसे करें चेक

4 1 50
Read Time5 Minute, 17 Second

NTA ने 19 जुलाई को हुए सीयूईटी यूजी री-एग्जाम 2024 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने सीयूईटी यूजी का री-एग्जाम दिया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्रोविजनल आंसर-की चेक कर सकते हैं. उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना होगा. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी.

किन कैंडिडेट्स का होगा री-एग्जाम?

आंसर की में छात्रों की आपत्तियों और लॉस ऑफ टाइम के कारण एनटीए ने री-एग्जाम कराने का फैसला लिया है. एनटीए ने पाया कि हजारीबाग के ओएसिस स्कूल में गलत प्रश्न पत्र मिलने से अभ्यर्थियों का समय बर्बाद हुआ था. एनटीए जिन सीयूईटी-यूजी अभ्यर्थियों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित कर रहा है, उनमें से 250 अभ्यर्थी हजारीबाग के ओएसिस पब्लिक स्कूल के हैं. इसके अलावा सीयूईटी (यूजी) 2024 परीक्षा के संबंध में भेजी गई आपत्तियों के आधार पर एनटीए ने फैसला लिया था कि प्रभावित उम्मीदवारों के लिए 19 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड री-एग्जाम कराया जाए.

कब आएगा रिजल्ट?

एनटीए की तरफ से सीयूईटी का री-एग्जाम 19 जुलाई को आयोजित कराया था और आज प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई है. परिणाम जारी करने में पहले ही काफी देरी चुकी है. आंसर की जारी करने के बाद अब छात्रों को आपत्ति जताने के लिए कम से कम एक दिन का समय दिया जाएगा. इसके बाद आपत्तियां ठीक करने के लिए एनटीए 1-2 दिन का समय लेगा, जिसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा. अनुमान है कि 26 जुलाई यानी कि शनिवार को परिणाम सामने आ सकता है.

Advertisement

कैसे चेक करें आंसर की?

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET UG पर जाएं.
स्टेप 2- यहां होमपेज पर आपको एक लिंक दिखेगा, जिस पर लिखा होगा Click here to answer key challenge (19 July 2024 Exam).
स्टेप 3- इस पर क्लिक करें. इसके बाद नए पेज पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालने होंगे. इन्हें डालें और सबमिट का बटन दबा दें.
स्टेप 4- इतना करने पर फिर एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको री-एग्जाम की प्रोविजनल आंसर-की दिखेगी. यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें स्टेप 5- और चाहें तो प्रिंट निकाल लें. ये आगे आपके काम आएगा.
स्टेप 6- अगर किसी सवाल पर आपत्ति करना चाहते हैं तो वो भी यहीं से कर सकते हैं. इसके लिए आपको लिंक यहीं पर दिख जाएगा.
स्टेप 7- इस विषय में कोई भी जानकारी या अपडेट पाने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now