पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए शुरू हुए नामांकन, जानें कैसे करते हैं आवेदन और आखिरी तारीख

<

4 1 48
Read Time5 Minute, 17 Second

अगर आप के आसपास भी कोई ऐसा रहता है जो समाज के लिए एक मिसाल है, जिसने समाज की बेहतरी के लिए अपना अतुल्य योगदान दिया है. आपको लगता है कि वे देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक (पद्म अवॉर्ड) प्राप्त करने के काबिल हैं तो आप उन्हें ये सर्वोच्च सम्मान दिलाने में मदद कर सकते हैं. आप पद्म अवॉर्ड के लिए उनका या खुदकानाम दर्ज करा सकते हैं. इसमें व्यक्ति अपना नाम खुद भी दर्ज करा सकता है.

हर साल 120 उम्मीदवारों को दिया जाता हैपद्म अवॉर्ड

पद्म अवॉर्ड के लिए नामांकन 1 मई 2024 से शुरू हो चुके हैं. नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2024 है. पद्म अवॉर्ड देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है इसकी घोषणा हर साल 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को की जाती है. पद्म अवॉर्ड की घोषणा तीन श्रेणियों में की जाती है,पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री. हर साल ये सम्मान 120 योग्य उम्मीदवारों को दिया जाता है.पद्म पुरस्‍कारों के लिए नामांकन/सिफारिश केवल राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार पोर्टलhttps://awards.gov.inपर ऑनलाइन प्राप्‍त की जाएंगी.

जात-पात, ऊंच-नीच, काले-गोरे या किसी भी तरह की असमानता के भेद से हटकर ये सम्मान हर उस इंसान के लिए होता है जिसने अपने जीवन में समाज के लिए, लोगों के लिए , उनकी बेहतरी के लिए कुछ अच्छा किया हो जिससे समाज में किसी का कोई उद्धार हुआ हो. आप भी अपने आस-पास किसी ऐसे इंसान के लिए नामांकन भर सकते हैं. बात करें अगर सरकारी कर्मचारियों की तो डॉक्टर, वैज्ञानिक और PSUs से जुड़े कर्मचारियों के अलावा और कोई भी सरकारी कर्मचारी इस सम्मान का पात्र नहीं है. आर्ट, सोशल वर्क, पब्लिक अफेयर्स, साइंस एंड इंजीनियरिंग, ट्रेड एंड इंडस्ट्री, मेडिसिन, लिट्रेचर एंड एजुकेशन, सिविल सर्विस, स्पोर्ट्स, आध्यात्म, योग, वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन /कंजर्वेशन, कॉलिनरी, एग्रीकल्चर, ग्रासरूट इनोवेशन्स, आर्कोलॉजी, आर्क‍िटेक्चर के क्षेत्रों में अपना योगदान दिया हो वे इस सम्मान से सम्मानित किए जाते हैं.

Advertisement

पीएम और राष्ट्रपति अप्रूव करते हैं उम्मीदवारों के नाम

पद्म अवॉर्ड के लिए कोई भी किसी भी योग्य उम्मीदवार या खुदकेके लिए नामांकन भर सकता है. लोग अपने खुद के लिए भी नामांकन भर सकते हैं. नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नामांकित किए हुए उम्मीदवारों में से किसका चुनाव किया जाए इसका फैसला हर साल प्रधानमंत्री द्वारा गठित की गई पद्म अवॉर्ड कमेटी करती है. कमेटी द्वारा चुने गए उम्मीदवारों के नाम भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के पास अप्रूवल के लिए भेजे जाते हैं. जिसके बाद गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इन सम्मानों की घोषणा की जाती है.

हर साल जनवरी में पद्म अवॉर्ड की घोषणा के बाद मार्च या अप्रैल के महीने में अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन होता है जिसमें देश के राष्ट्रपति द्वारा साइन किया हुआ सनद (सर्टिफिकेट) और प्राचीन पदक (मेडेलियन) मनोनीत उम्मीदवारों को दिया जाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बिहार में चली तबादला एक्सप्रेस, आरा-सासाराम सहित 10 जिलों में डीएम बदले; 43 IAS अफसर इधर से उधर

राज्य ब्यूरो, पटना।राज्य सरकार ने शनिवार की रात भारतीय प्रशासनिक सेवा के 43 अधिकारियों का तबादला कर दिया। बेगूसराय, समस्तीपुर, भोजपुर, लखीसराय समेत एक दर्जन जिलों के डीएम बदल दिए गए।

वैभव श्रीवास्तव को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का निदेशक बन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now