BPSC TRE 3- क्या बिहार शिक्षक भर्ती री-एग्जाम में चली नकल? आरोपी छात्रा को पकड़ा, परीक्षा रद्द करने की मांग

4 1 46
Read Time5 Minute, 17 Second

BPSC TRE 3 Re-Exam:पेपर लीक के बाद बीपीएससी शिक्षक भर्ती फेज-3 की परीक्षा 19 जुलाई से दोबारा आयोजित की जा रही है. ये परीक्षा 19 से 21 जुलाई तक सिंगल शिफ्ट में और 22 जुलाई को दो शिफ्ट में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर चल रही है. इस परीक्षा में करीब साढ़े तीन लाख से अधिक उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने इस बार परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए सख्त कदम उठाए हैं. सीसीटीवी कैमरों के जरिये हर परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखी जा रही है. बावजूद इसके दरभंगा में छात्रा को नकल कराने वाला आरोप हैरान करने वाला है.

सेंटर पर नकल कराने का आरोप
बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज-3 के री-एग्जाम में भी गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है. दरभंगा में एक एग्जाम सेंटर पर आयोजित हुई बीपीएससी TRE 3 एग्जाम में के दौरान परीक्षार्थियों ने टीचर पर एक छात्रा को नकल कराने का आरोप लगाया और हंगामा किया. घटना की सूचना पर मिलने पर मौके पर पंहुचे सदर थाना के SDPO अमित कुमार और SDM विकास कुमार ने परीक्षार्थियों को शांत कराया और जांच का भरोसा दिया.

क्या है मामला?
मामला दरभंगा जिला स्कूल सेंटर का बताया जा रहा है. परीक्षर्थियों का कहना है कि एक एग्जाम रूम में एक छात्रा को शिक्षक द्वारा नकल कराई जा रही थी. जब बाकी छात्रों की उस पर नजर पड़ी तो उन्होंने विरोध किया और चीटिंग कर रही छात्रा को पकड़ लिया. आरोपी छात्रा को पकड़नेवाली परीक्षार्थी निधि कुमारी ने बताया कि TRE 3 परीक्षा के जब खत्म हो गया तो हमलोग अपना कॉपी दे दिए लेकिन वहां दो लड़की को दो टीचर चीटिंग करने में मदद रही थी. जब विरोध किया तो टीचर ने लड़की को भगाने की कोशिश की लेकिन हमने उसे वाशरूम के पास जाकर पकड़ लिया और वीडियो बना ली. हालांकि इसके अलावा दो-तीन और छात्र थे, जो भाग निकले.

Advertisement

आरोपी छात्रा को परीक्षार्थियों ने पकड़ा, बचाने के लिए प्रिंसिपल रूम में ले जाना पड़ा
आरोपी छात्रा को पकड़ने के बाद उसके साथ धक्कामुक्की और अभद्र व्यवहार भी हुआ. इस दौरान छात्रा ने वहां से निकलने की पूरी कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाई. हंगामा बढ़ता देख परीक्षा केंद्र पर तैनात पुलिस के लोगों ने किसी तरह छात्रा को प्रिंसिपल चेम्बर में लेकर उसे सुरक्षित बंद कर दिया. बाहर खड़े परीक्षार्थी सेंटर की मिली भगत का आरोप लगाते हुए हंगामा करते रहे.

मामला बिगड़ता देख इसकी सूचना जिला प्रशासन के अलावा पुलिस प्रशासन को भी दी गई. घटना की सूचना मिलते ही SDPO अमित कुमार और SDM विकास कुमार मौके पर पहुंचे और किसी तरह हंगामा करने वाले छात्रों को शांत कराया. छात्रों के एक ग्रुप ने मामले की लिखित शिकायत भी दी है.

CCTV फुटेज की जांच करेगी पुलिस

फिलहाल पुलिस प्रशासन पूरे मामले की बारीकी से जांच करने में लगा है. मौके पर पहुंचे दोनों अधिकारी SDPO अमित कुमार और SDM विकास कुमार ने एग्जाम सेंटर पर लगे CCTV कैमरों की जांच कराने का भरोसा दिया है. सदर SDM विकास कुमार ने बताया कि घटना की सूचना मिलने पर यहां आये थे. अभी जितनी बाते सामने आई है वो सभी सिर्फ आरोप हैं. आरोप के आधार पर आरोपी से पूछताछ की जाएगी. जिस परीक्षा हॉल की बात कही जा रही है उसमे लगे CCTV कैमरे की फुटेज की जांच मजिस्ट्रेट के सामने की जाएगी, ताकि कहीं कोई गड़बड़ी की आशंका न हो. आरोपी छात्रा के साथ कोई मारपीट नहीं की गई है. घटना की लिखित शिकायत मिली है.

Advertisement

वहीं सदर SDPO अमित कुमार ने बताया कि किसी भी परीक्षा सेंटर पर केन्द्राधीक्षक के लिखित शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की जाती है. ऐसे में फिलहाल छात्रों की शिकायत पर पूरे मामले की जांच की जा रही है. जांच के बाद जैसा मामला सामने आएगा उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी, फिलहाल अभी मामले की जांच की जा रही है.

परीक्षा रद्द कर री-एग्जाम की मांग
परीक्षार्थी निधि समेत अन्य कई छात्रों का कहना है कि इस एग्जाम सेंटर पर सेंटिग चल रही है, इसलिए परीक्षा रद्द होकर किसी दूसरे सेंटर पर फिर से होनी चाहिए. वहीं परीक्षार्थी सुधांशु शर्मा ने बताया कि आज जिस रूम में वह परीक्षा दे रहा था उस रूम में पेपर का समय खत्म होने के बाद भी कुछ टीचर विशेष छात्र को मदद कर रहे थे. जब हम लोगो ने विरोध किया तब मामला सामने आया कि यहां सेंटर मैनेज था. इस सेंटर की परीक्षा रद्द होनी चाहिए और आगे कभी भी इस एग्जाम सेंटर पर कोई भी परीक्षा नहीं होनी चाहिए.

बता दें कि BPSC TRE 3 परीक्षा का आयोजन 15 मार्च को किया गया था जिसका पेपर लीक हो गया था. 20 मार्च को BPSC ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था और अब एक बार फिर से इसका आयोजन किया जा रहा है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Aaj ka Rashifal, 8 सितंबर 2024: रविवार के दिन धनु वालों के लाभ में रहेगी बढ़त, जानें अन्य राशियों का हाल

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now