Teacher Recruitment 2024- खुशखबरी! BHU में TGT, PGT समेत इन शिक्षक पदों पर आवेदन का एक और मौका, जानें योग्यता

4 1 50
Read Time5 Minute, 17 Second

BHU Teachers Recruitment: बनारस हिंदू विश्विद्यालय (BHU) में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. बीएचयू ने 13 जून 2024 को शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे. ये आवेदन बीएचयू के तहत आने वाले सेंट्रल हिंदू बॉयज स्कूल, सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल और श्री रनवीर संस्कृत विद्यालय में प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी शिक्षकों के लिए मांगे गए थे. इन भर्तियों पर आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है. अब कैंडिडेट्स19 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

प्रिंसिपल के 3 पद खाली

बीएचयू ने प्रिंसिपल के 3 पदों पर आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 50 प्रतिशत के साथ मास्टर्स की डिग्री ली हो और इसके साथ ही बी.एड की डिग्री होना भी आवश्यक है. उम्मीदवार की न्यूनतमआयु 33 साल और अधिकतम आयु 55 साल होनी चाहिए.

प्राइमरी टीचर के 6 पद खाली

पीआरटी यानीप्राइमरी टीचर के 6 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने 50 प्रतिशतअंकों के साथ 12वीं पास की हो और इसके साथ ही D.El.Ed/B.El.Ed या स्पेशल एजुकेशन में डिग्री प्राप्त की हो, वे पीआरटी शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए.

टीजीटी के लिए ये है शैक्षणिक योग्यता

टीजीटी के 29 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने संबंधित विषयों में 50 प्रतिशतअंक के साथ बैचलर डिग्री प्राप्त की हो. इसके साथ ही B.Ed और CTET एग्जाम पास किया हो. आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए. टीजीटी टीचर्स के लिए इंग्लिश, मैथ्स, उर्दू, संस्कृत, सोशल स्टडीज, साइंस, हिंदी, होम साइंस, व्याकरण, ज्योतिश, साहित्य, वेदा, दर्शन, म्यूजिक, फिजिकल एजुकेशन और एग्रीकल्चर विषयों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

Advertisement

ग्रेजुएशन कोर्स में शिक्षक बनने के लिए ये होनी चाहिए योग्यता

पोस्ट ग्रेजुएट टीचरके 9 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जिनउम्मीदवारों नेसंबंधित विषयों में 50 प्रतिशतअंक के साथ मास्टर्स डिग्री हासिल की होऔर साथ ही B.Ed एग्जाम पास किया है, वे इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन के लिए अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए. पीजीटी टीचर्स के लिए हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, ईकोनॉमिक्स, साईकोलॉजी, हिस्ट्री, दर्शन, फिजिकल एजुकेशन और फिजिक्स विषयों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

एप्लीकेशन फीस

प्रिंसिपल पद पर आवेदन के लिए ओबीसी और ईडब्लूएस कोटा के उम्मीदवारों को हजार रुपये का भुगतान करना होगा. टीजीटी/पीजीटी/पीआरटी के पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्लूएस कोटा के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी और एसटी और सभी महिलाओं के लिए फीस माफ की गई है.

फीस का भुगतान केवल ऑनलाइन ही किया जा सकेगा. उम्मीदवारों के लिए सलाह है कि वे एलिजिबिलिटी की विस्तृत जानकारी और एग्जाम से जुड़ी सभी जानकारियों से अपडेटेड रहने के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट को ज़रूर चेक करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs BAN Test, Stats Records: 13 टेस्ट, 8 सीरीज, 23 साल...भारत का बांग्लादेश के ख‍िलाफ टेस्ट में तूफानी रिकॉर्ड, आंकड़े चौंकाने वाले

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now