गुजरात सरकार ने वापस लिया मेडिकल कॉलेजों की फीस बढ़ाने का फैसला, नाराज थे अभिभावक

4 1 56
Read Time5 Minute, 17 Second

Medical College Fee Hike: सरकार ने गुजरात के मेडिकल कॉलेजों में बढ़ी हुई फीस को घटाने का फैसला लिया है. पिछले महीने गुजरात सरकार ने मेडिकल की सरकारी कोटेकी सीट की फीस 3.30 लाख रुपये से बढ़ाकर 5.50 लाख रुपये की थी वहीं, मैनेजमेंट कोटा की सीट की फीस को 9.75 लाख रुपये से बढ़ाकर 17 लाख रुपये की थी. विद्यार्थिी संगठनों और नेशनल मेडिकल ऑफिशियल के विरोध के बाद गुजरात सरकार की केबिनेट बैठक मे बढ़ी हुई फीस मेंराहत देने का फैसला लिया गया है.

80 प्रतिशत फीस बढ़ाने का लिया गया था फैसला

बता दें कि गुजरात में GMERS के तहत अहमदाबाद, गांधीनगर, वड़ोदरा, हिम्मतनगर, पाटन, गोधरा, वलसाड, नवसारी, जूनागढ़ समेत कुल 13 मेडिकल कॉलेज हैं. 15 जून को सरकार ने फैसला लिया था कि इनकी फीस 80 प्रतिशत बढ़ाई जाए. इसके बाद से ही भारी बढ़ोत्तरी से पैरेंट्स एसोसिएशन में आक्रोषथा. फीस बढ़ाने के इस फैसले को लेकर अभिभावक और पेरेंट्स एसोसिएशन सोसाइटी ने नाराजगी जताई थी. वे मांग कर रहे थे कि इस फीस को कम किया जाए ताकि मिडिल या लोअर मिडिल क्लास के छात्र भी अपना डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर पाएं. इन कॉलेज के स्टेट कोटा में 1500, ऑल इंडिया कोटा में 75, मैनेजमेंट कोटा में 210 और NRI कोटा में 315 सीट उपलब्ध हैं.

पिछले साल भी फीस बढ़ोत्तरी का फैसला लिया था वापस

Advertisement

GMERS तहत 13 मेडिकल कॉलेज में फ़ीस बढ़ोत्तरी का निर्णय सरकार ने पिछले साल भी लिया था, लेकिन उस वक्त पेरेंट्स एसोसिएशन के विरोध के चलते सरकार ने अपना फैसला वापिस लिया था. अब इस बार MBBS के एडमिशन से पहले ही GMERS कॉलेज की फ़ीस बढ़ दी गई है. पेरेंट्स एसोसिएशन का कहना है कि, सरकार के इस फैसले से ग़रीब और मध्यमवर्गीय छात्रों के मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने की उम्मीद खत्म हो जा रही है. जिनके पास 1 करोड़ रुपये हैं वही मैनेजमेंट कोटा में पढ़ाई कर सकेंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यूपी: पीलीभीत में भेड़िए के बाद अब सियार का खौफ, 5 बच्चे समेत कई लोगों पर किया हमला

News Flash 08 सितंबर 2024

यूपी: पीलीभीत में भेड़िए के बाद अब सियार का खौफ, 5 बच्चे समेत कई लोगों पर किया हमला

Subscribe US Now