अब NTA के सर्वर की होगी जांच, डार्क वेब पर पेपर लीक के आरोपों के बाद सरकार ने उठाया ये कदम

4 1 51
Read Time5 Minute, 17 Second

NTA Server Investigation: NTA द्वारा संचालित परीक्षाओं को लेकर देशभर में मौजूद सभी सर्वरों की जांच की जाएगी. इसके लिए एग्जाम के कमांड सेंटर के सर्वर की जांच मे I4C विंग के अधिकारी जुटे हुए हैं. I4C यानि MHA का इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर द्वारा इन सर्वरों की जांच करवाई जा रही है.

गृह मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और आईटी मंत्रालय के कई दौर की बैठकों के बाद यह फैसला लिया गया है कि जिन सर्वरों के जरिये एनटीए परीक्षा करवाता है उनकी जांच होगी. डार्क वेब से पेपर लीक आरोपों के बाद I4C की टीम इन सर्वरों की गुणवत्ता और लीक प्रूफ सिस्टम का पता लगाया जाएगा. इसके बाद अगर कोई गड़बड़ी या खामी पाई जाती है तो इन सर्वरों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों I4C की एक टीम ने एग्जाम कमांड कंट्रोल सेंटर का हाल ही में दौरा किया है.सूत्रों के मुताबिक,द्वारका में स्थापित एग्जाम कमांड सेंटर के सर्वर का दौरा MHA I4C विंग के अधिकारियों ने किया जहाापर कई बदलाव भी किये गए हैं.

यूजीसी नेट पेपर लीक मामले में डार्कवेब कनेक्शन?

UGC NET परीक्षा पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया था किगृह मंत्रालय की साइबर विंग I4C ने 19 जून की दोपहर 3 बजे रिपोर्ट दी था. इस रिपोर्ट के अनुसार,परीक्षा के पेपर डार्क वेब पर लीक हो गए थे. हमने जब इसका मिलान किया और पाया कि क्वेश्चन पेपर एक जैसे थे और लीक हुए क्वेश्चन पेपर टेलीग्राम पर थे.

Advertisement

डार्कवेब क्या है?

डार्क वेब इंटरनेट का एक छिपा हुआ हिस्सा है जिसे नियमित सर्च इंजनों द्वारा इंडेक्स नहीं किया जाता है और जिसे 'टोर' जैसे विशेष ब्राउजर्स के माध्यम से एक्सेस किया जाता है. यह कानूनी और अवैध दोनों तरह की गतिविधियों को होस्ट करता है, जिससे स्कैम और अवैध कंटेंट का खतरा बना रहता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमृतसर में 10 करोड़ की कोकीन बरामद

News Flash 06 अक्टूबर 2024

अमृतसर में 10 करोड़ की कोकीन बरामद

Subscribe US Now