UPSC Prelims के बाद कैसे पार करें Mains का पड़ाव ? IAS ने द‍िए तैयारी के सॉल‍िड ट‍िप्स

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

संघ लोक सेवा आयोग ने प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. प्री में पास हुए कैंडिडेट्स अब मेन्स एग्जाम की तैयारी में लगे हुए हैं.अगर आपका प्रीलिम्सक्लियर हो गया है और मेन्स परीक्षा को लेकर मन में घबराहट है तो ऐसे में परेशान ना हों. अगर आपको तैयारी करने का सही तरीका और कुछ टिप्स पता होंगे तो कुछ महीनों में ही आप मेन्स की पक्की तैयारी कर लेंगे.

20 सितंबर को मेन्स परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए साल 2022 में यूपीएससी क्लियर करने वाले IAS राम सब्‍बनवार ने कुछ जरूरी टिप्स शेयर किए हैं. swarnimbharatnews.com ने बातचीत में आईएएस ने कहा कि प्रीलिम्स क्लियर करने के बाद घबराएं नहीं. सबसे पहले तो थोड़ा ब्रेक ले लीजिए. इसके बाद सिलेबस को पूरी तरह अच्छे से पढ़ लें. सिलेबस को समझने के बाद अपनी तैयारी शुरू करें.

पढ़ाई के साथ लिखने की प्रैक्टिस करें

IAS राम सब्‍बनवार ने swarnimbharatnews.com से बातचीत में कहा कि 'पढ़ाई करने के साथ-साथ लिखना कैसे है, यह जानना भी बेहद जरूरी है. मेन्सपरीक्षा में सवालों के लम्बे जवाब लिखने होते हैं ऐसे में पुराने जितने भी टॉपर्स है उनकी मेन्स की कॉपी निकालें. जहां भी उन लोगों ने मॉक टेस्ट दिया है, उनकी कॉपी देखें और समझे कि पहले कैंडिडेट्स ने किस तरह लिखा है. इससे आपको समझने में मदद मिलेगी'.

Advertisement

घड़ी लगाकर मॉक टेस्ट सॉल्व करना और निबंध पर फोकस

उन्होंने आगे कहा कि हर विषय में टॉपर की मेन्स कॉपी निकालने के बाद कमरे में बैठिए और जिस तरह आप एग्जाम हॉल में पेपर देने वाले हैं उसी तरह मॉक टेस्ट सॉल्व कीजिए. जितने घंटे में मेन्स का पेपर होगा उतने ही समय मेंमॉक टेस्ट क्लियर करने का प्रयास कीजिए. ऐसा करने से जब आप एग्जाम हॉल में 20 सिंतबर को मेन्स का पेपर देंगे तो आपको आसानी होगी और समय पर पेपर खत्म कर पाएंगे. पढ़ाई के साथ-साथ पेपर कैसे देना है, इसकी प्रैक्टिस भी बेहद जरूरी है. इसके अलावा निबंध पर अच्छी तरह फोकस कीजिए. सोच लीजिए कि हर रविवार आपको निंबध लिखने की प्रैक्टिस करनी है. हर रविवार स्टॉपवॉच लगाकर निंबध लिखने की प्रैक्टिस भी कीजिए.

छोटे नोट्स बनाकर तैयार रखें

IAS राम सब्‍बनवार ने कैंडिडेट्स को छोटे-छोटे नोट्स बनाने की सलाह भी दी है. उन्होंने कहा कि प्री के बाद मेन्स एग्जाम में कुछ महीने ही बचते हैं. ऐसे में आप जो भी पढ़ रहे हैं उसके नोट्स बनाते जाएं ताकि आखिर में आप उनपर एक नजर डालकररिवीजन कर सकें. परीक्षा के दिन तक आपको छोटे और क्रिस्प नोट्स काम आएंगे. इसके अलावा हर विषय के दो-दो टेस्ट पेपर लिखें. अपना भी एक प्रोग्राम तैयार लीजिए. शुरुआत से ही 3 महीने की स्ट्रैटजी बनाकर चलेंगे तो यकीनन एग्जाम क्लियर होगा.

Advertisement

कब है मेन्स का एग्जाम?

यूपीएससी प्रिलिम्स परीक्षा का आयोजन 16 जून, 2024 को किया गया था, जिसका परिणाम जारी कर दिया गया है. अबयूपीएससी मेन्स परीक्षा20 सितंबर, 2024को आयोजित किए जाने की आयोग की योजना है.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

GATE स्कोर से पाएं नौकरी: यहां मैनेजमेंट ट्रेनी पदों पर निकली 249 वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now