CUET UG 2024 Result- इस ताारीख को आ सकता है सीयूईटी परिणाम, यहां देखें Direct Link

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

CUET UG 2024 Result Date: इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट (CUET) की परीक्षा देने वाले छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री का इंतजार है. इस परीक्षा का परिणाम 30 जून को घोषित किया जाना था, लेकिन नीट और नेट बवाल के चलते परिणाम घोषित करने की तारीख आगे बढ़ दी गई.

CUETदे चुके कैंडिडेट्स को अपने परिणामों का ज्यादा दिन इंतजार नहीं करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार, परिणाम 10 जुलाई को घोषित किया जा सकता है. हालांकि अभी तक तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.बता दें कि इस साल पहली बार सीयूईटी की परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी. 15 विषयों के लिए परीक्षाएं पेन-पेपर मोड में आयोजित की गईं तथा अन्य 48 विषयों के लिए परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गईं.

How to Download CUET 2024 Score Card:

Step 1: रिजल्ट जारी होने के बाद,सीयूईटी 2024 रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहलेExams.nta.ac.in पर जाएं.

Step 2: इसके बाद होम पेज पर CUET UG उत्तर कुंजी लिंक दिखाई देगी. इसपर क्लिक करें.

Step 3: आपके सामने एक लॉगइन विंडो आएगी, इसमें अपनाआवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.

Advertisement

Step 4: CUET UG परिणाम आपके सामने आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें.

13 लाख से ज्यादा छात्रों ने कराया था सीयूईटी के लिए रजिस्ट्रेशन

एनटीए ने पहले घोषणा की थी कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा संस्करण सात दिनों में पूरा हो जाएगा और अंकों का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा क्योंकि सभी परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी. इस साल 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी में 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

नीट और नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं के घेरे में आए केंद्र ने पिछले सप्ताह एनटीए के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया और एनटीए के माध्यम से परीक्षाओं का पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए पूर्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रमुख आर. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय पैनल को अधिसूचित किया है. नीट पेपर लीक की जांच की जा रही है. वहीं, यूजीसी-नेट को रद्द कर दिया गया क्योंकि शिक्षा मंत्रालय को इनपुट मिले थे कि परीक्षा के पेपर लीक किए गए हैं. दोनों मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की जा रही है. नीट पेपर लीक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को सुनवाई होनी है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लूट और हत्या के केस में तीन लोगों को उम्रकैद, कोर्ट ने बताया क्रूरतम अपराध

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now