यूपी सरकार के भीतर उठे 69000 शिक्षक भर्ती और पेपर लीक पर असहमति के सुर, पढ़ें पूरा मामला

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने 69000 शिक्षक भर्ती तोवहीं,कन्नौज के पूर्व सांसदसुब्रत पाठक ने पेपर लीक का मुद्दा उठाकर अपनी ही सरकार को घेरा है. उनका कहना है कि सरकार के भीतर और सहयोगी दलों से असहमति के सुर सुनाई देने लगे हैं. अनुप्रिया पटेल ने कहा 69000 शिक्षक भर्ती के आरक्षण विवाद को हम सुलझा नहीं पाए, तो सुब्रत पाठक ने कहा पेपर लीक ने हमें नुकसान पहुंचाया.

अनुप्रिया ने योगी सरकार को घेरा

2024 लोकसभा के चुनावी नतीजे के बाद उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सहयोगी दल असहज होने लगे हैं. असहज हो रहे सहयोगी दलों में सबसे ऊपर नाम अपना दल (एस) उनकी नेता अनुप्रिया पटेल का है. जिनके एक के बाद एक बयान योगी सरकार को चुभ रहे होंगे. अभी साक्षात्कार में नौकरी में भेदभाव के आरोप का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अनुप्रिया पटेल ने एक और बात कहकर योगी सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है. लखनऊ में सोनेलाल पटेल की जयंती पर अपने कार्यकर्ताओं से मुखातिब अनुप्रिया पटेल ने यह कह दिया कि मोदी सरकार ने पिछड़ों के लिए ऐतिहासिक काम किया लेकिन उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण के विवाद को हम सुलझा नहीं पाए और यह बात पिछड़ों के मन में ऐसे बैठ गई जिससे बहुत बड़ा सियासी नुकसान हुआ है.

Advertisement

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बुरी हार के बाद एक तरफ बीजेपी में समीक्षा का दौर जारी है तो दूसरी तरफ पार्टी के नेता और सहयोगी दल सरकार के काम करने के तरीकों पर सवाल उठाने लगे हैं. चाहे डिप्टी सीएम हो या सहयोगी दलों के बड़े नेता हो मंत्री और पूर्व सांसद, सभी के अपने-अपने तर्क हैं. इस हार की वजह को लेकर जो बातें कही जा रही हैं वह उंगली अपनी ही सरकार की तरफ उठ रही है.

अनुप्रिया पटेल ने शिक्षक भर्ती को बताया विफलता का कारण

सबसे पहले बात कर लेते हैं अनुप्रिया पटेल की. अनुप्रिया पटेल की साक्षात्कार के नौकरिया में ओबीसी दलित और अनुसूचित जनजाति के साथ भेदभाव के आरोपी ने खूब सुर्खियां बटोरी, लेकिन अब अनुप्रिया पटेल ने एक नई बात कही है. उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण का मामला नहीं सुलझा पाने को एक बड़ी वजह और अपनी विफलता करार दिया. दूसरी और सुब्रत पाठक जो कन्नौज के सांसद थे, लेकिन इस बार अखिलेश यादव ने उन्हें हरा दिया. उन्होंने भी उत्तर प्रदेश में होने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक को एक बड़ा मुद्दा पर बताया और कहा कि पेपर लीक की वजह से बड़ी नाराजगी आम लोगों में फैल गई थी जिसका सियासी नुकसान हुआ है.

Advertisement

निषादों को आरक्षण ना मिलने से फैली नाराजगी

संजय निषाद ने कहा कि आरक्षण का मामला हल करना होगा. निषादों में भी नाराजगी इस बात को लेकर काफी ज्यादा फैली है कि सरकार ने अपने वादे के अनुरूप निषादों को आरक्षण नहीं दिया और निषादों को दलितों की कैटेगरी में रखने का जो आश्वासन दिया गया था वह अभी तक ठंडे बस्ते पड़ा हुआ है. संजय निषाद ने आरक्षण यानी पिछड़ों में अति पिछड़े और दलितों में अति दलितों के आरक्षण को करने की मांग की है. संजय निषाद ने कहा कि जल्द से जल्द सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू की जानी चाहिए जिसमें कोटा के भीतर कोटा का प्रावधान है.

उधर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक योगी सरकार के नए फैसले जिसमें वीआईपी कल्चर के तहत नेताओं के होटल उतारे जा रहे हैं. गाड़ियों के काले शीशे हटाए जा रहे हैं और बाकायदा उनका वीडियो बनाया जा रहा है. इस पर अपने ही शासन प्रशासन पर बरसे और कहा कि बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ किसी भी तरह के दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. कुल मिलाकर योगी सरकार को फिलहाल चुनाव के बाद पार्टी के भीतर और पार्टी के साथ खड़े सहयोगियों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. इशारों ही इशारों में यह सभी लोग अपनी ही सरकार पर हर का ठीकरा फोड़ रहे हैं.

Advertisement

हालांकि योगी आदित्यनाथ की सरकार जिस तरीके से ताबड़तोड़ एक्शन में है और फैसला ले रही है और जिस तरीके से मुख्यमंत्री ने पूरे सिस्टम को अपने कंट्रोल में लेकर काम करना शुरू कर दिया है ऐसा लगता नहीं की पार्टी के नेताओं या सहयोगी दलों के नेताओं का कोईदबावकामआएगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राजस्थान में नाबालिग लड़की का घर से अपहरण कर चलती कार में सामूहिक बलात्कार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now