हरियाणा में ग्रुप-सी के 15755 पदों पर निकली भर्ती, 8 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती अभियान में 15755 पदों को भरा जाएगा. इस भर्ती में ग्रुप सी कैटेगरी के 2 हजार नए पद शामिल किए गए हैं. सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा एसएससी की वेबसाइट https://hssc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जुलाई 2024 है. हाईकोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए सीईटी रिवाइज्ड रिजल्ट जारी होने के बाद इस भर्ती के लिए आयोग ने ऑफिशियल वेबसाइट पर hssc.gov.in पर री एडवर्टाइजमेंट भी जारी किया है.

ग्रुप सी पदों पर वैकेंसी डिटेल:

  • क्लर्क- 5208
  • जेल वार्डन- 1100
  • ग्राम सचिव- 3107
  • सहकारिता सब इंस्पेक्टर- 433
  • नहरी पटवारी- 1440
  • जूनियर इंजीनियर- 981
  • राजस्व पटवारी- 1236
  • जेई इलेक्ट्रिकल- 517

ग्रुप सी की पदों के लिए जिन उम्मीदवारों ने विज्ञापन संख्या 3/23 के तहत साल 2023 में फॉर्म भर थे, उन्हें अपने सीईटी (CET) रजिस्ट्रेशन के जरियेइस भर्ती के लिए नए सिरे से आवेदन करना होगा. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक और आर्थिक आधार पर 5 नंबर बोनस अंक देने वाली याचिका को खारिज कर दिया था. इसके बाद 25 जून को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) ग्रुप-सी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया गया था. अब इस पोस्ट की नई भर्तियों के लिए आवेदन जारी किया गया है.

कैसा होगा परीक्षा पैटर्न

पेपर पैटर्न की बात करें तो प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में होगा. ग्रुप-सी पदों की भर्ती के लिए एक ऑफ़लाइन (ओएमआर बेस) लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.975 अंक का वेटेज होगा. उम्मीदवार को दिए गए पांच विकल्पों में से एक विकल्प अनिवार्य रूप से भरना होगा. यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न के लिए पांच विकल्पों में से किसी को भी चिह्नित नहीं करता है, तो प्रत्येक अनुत्तरित प्रश्न के लिए 0.975 अंक काटे जाएंगे. यदि उम्मीदवार को उत्तर नहीं पता है, तो पांचवें विकल्प को चिह्नित करने के लिए अतिरिक्त पांच मिनट दिए जाएंगे. कैंडिडेट को पूरा पेपर 105 मिनट में खत्म करना होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Dhanbad Lok Sabha Result: धनबाद लोकसभा सीट पर क्यों हुई कांग्रेस की हार? कार्यकर्ताओं ने गिनवा दिए ये बड़े कारण

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, धनबाद। धनबाद लोकसभा सीट हारने के बाद पहली बार इसके कारणों की समीक्षा कर रही कांग्रेस की बैठक गर्मागर्म रही।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now