CTET Preparation Tips- लास्ट मिनट में कैसे करें सीटेट की तैयारी? बहुत काम के हैं ये 5 टिप्स

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

CTET Last Minute Preparation Tips in Hindi: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा 7 जुलाई 2024 को आयोजित होने वाली है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीटेट जुलाई सेशन की परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE CTET Admit Card 2024) जारी करने वाला है. एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे. सीटेट आवेदकों की तैयारी अभी अंतिम चरण में होगी, लेकिन जो उम्मीदवार किसी भी वजह से पूरी तैयारी नहीं कर पाए हैं, वे भी चिंता न करें. यहां दिए गए लास्ट मिनट प्रिपरेशन टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.

इस साल, CTET परीक्षा 7 जुलाई को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी, प्रत्येक शिफ्ट 2 घंटे 30 मिनट की होगी. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पेपर 1 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा, और पेपर 2 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा. CBSE ने CTET 2024 एडवांस सिटी इंटीमेशन स्लिप पहले ही जारी कर दी है, जिसमें आवेदक के परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी दी गई है. यहां कुछ प्रभावी प्रिपरेशन टिप्स दिए जा रहे हैं जिनका पालन करके आप कम समय में अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते हैं-

1. सिलेबस और पिछले साल के प्रश्नपत्रों को समझें
CTET के आधिकारिक वेबसाइट से ताजा सिलेबस डाउनलोड करें और उसे ध्यान से पढ़ें. जितना हो सके पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें और उनसे परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकार को समझें. एनसीईआरटी की किताबों की भी मदद ले सकते हैं. एमसीक्यू प्रारूप परीक्षा के लिए अवधारणा स्पष्ट करना भी बहुत जरूरी है.

Advertisement

2. स्टडी प्लान बनाएं
सीटेट परीक्षा में ज्यादा नहीं बचे हैं, फिर भी एक ऐसा स्टडी प्लान बनाएं जिसमें ज्यादा से ज्यादा चीजें कवर हो सके. अपने डेली रूटीनमें पढ़ने का एक टाइम सेट करेंऔर उसका कड़ाई से पालन करें. अपनी कमजोरियों और मजबूतियों का आकलन करें और उसी के अनुसार स्टडी प्लानबनाएं.

3. नोट्स पर ध्यान दें
कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें और उनका ज्यादा अभ्यास करें. अगर आपने पहले सीटेट की तैयारी थी और नोट्स बनाए थे तो इस समय सबसे ज्यादा वही काम आएंगे. लास्ट मिनट प्रिपरेशन के लिए बनाए गए नोट्स पर ध्यान दें.

4. मॉक टेस्ट भी जरूरी है
किसी भी परीक्षा के पैटर्न को समझने और सेल्फ असेसमेंट के लिए मॉक टेस्ट बहुत जरूरी है. सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर मॉक टेस्ट लिंक्स मिल जाएंगे.

5. ऑनलाइन क्लासेस
चैप्टर वाइज सीटेट की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्सासेस की मदद ले सकते हैं, जो लास्ट मिनट प्रिप्रेशन में भी मदद करेंगे. सीटेट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए सभी सवाल अटेम्प्ट करें.

स्वस्थ रहें और तनाव मुक्त रहें
परीक्षा के दौरान स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है. पौष्टिक भोजन खाएं, पर्याप्त नींद लें और नियमित रूप से व्यायाम करें. तनाव से बचें और अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

एसआईटी ने बंद लिफाफे में शासन को दी हाथरस भगदड़ की प्रारंभिक रिपोर्ट, डीएम और एसपी से लंबी पूछताछ

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, आगरा। हाथरस के सत्संग हादसे की जांच को गठित एसआईटी ने अपनी एक पेज की प्रारंभिक रिपोर्ट बंद लिफाफे में गुरुवार रात शासन को सौंपी है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now