NEET पेपर लीक, परीक्षा रद्द, काउंसलिंग... सुप्रीम कोर्ट में 26 याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

NEET पेपर लीक केस, परीक्षा रद्द की मांग और अनियमितताओं आदि याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की गुजारिश के बाद सुप्रीम कोर्ट नीट मामले की सभी याचिकाओं एक साथ जोड़कर आगे की राह तय करेगी. देश के लाखों नीट एस्पिरेंट्स, पेरेंट्स और कोचिंग टीचर्स की नजरें इस सुनवाई पर हैं. सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस की अगुआई वाली पीठ में सीजेआई के साथ जस्टिस जे बी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्र हैं.

26 याचिकाओं पर होगी सुनवाई
कार्यसूची के मुताबिक नीट मामले पर 26 याचिकाएं हैं. हालांकि इन याचिकाओं में कुछ पूरक यानी सप्लीमेंट्री याचिकाएं भी हैं. नियमित कॉज लिस्ट के मुताबिक अब तक कुल 26 याचिकाओं में 21 याचिकाएं एनटीए और भारत सरकार प्रतिपक्ष हैं. जबकि 5 ट्रांसफर याचिकाएं हैं. हालांकि सात जुलाई को आने वाली पूरक सूची में कुछ और याचिकाएं बढ़ सकती हैं. कॉज लिस्ट में पहली याचिका वंशिका यादव की है. इनमें पांच मई को हुई 24 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों की परीक्षा में बरती गई अनियमितताओं का आरोप के साथ इसे नए सिरे से कराए जाने का अनुरोध करने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं.

पेपर लीक, परीक्षा रद्द के अलावा काउंसलिंग पर भी होगी बहस
सुप्रीम कोर्ट में करीब पौने दो महीने के ग्रीष्मावकाश के बाद 8 जुलाई से फिर सामान्य कामकाज शुरू होगा. इस अवधि में नीट यूजी परिणाम 2024 के खिलाफ कई छात्रों, कोचिंग संस्थानों ने खिलाफ याचिकाएं दायर की हैं. इन याचिकाओं में कुछ में याचिकाकर्ताओं ने पेपर लीक का आरोप लगाया है तो कुछ ने पूरी परीक्षा रद्द करने और मेडिकल प्रवेश परीक्षा को दोबारा आयोजित करने की गुहार लगाई है. कुछ ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के संचालन की जांच करने की मांग की है. इसके अलावा भी बहुत कुछ है. कोर्ट में एक तरफ नीट यूजी मामले पर विस्तृत सुनवाई होनी है तो वहीं दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG काउंसलिंग पर रोक लगाने से भी इनकार किया हुआ है. नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू हो सकती है. इसके बावजूद 8 जुलाई को काउंसलिंग को लेकर भी बहस हो सकती है.

Advertisement

813 स्टूडेंट्स के लिए नीट री-एग्जाम का रिजल्ट जारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने 23 जून को आयोजित 813 (1563 में से) उम्मीदवारों के दोबारा 23 जून को फिर से परीक्षा कराने के बाद उनका परिणाम 01 जुलाई को जारी कर दिया है.

67 से घटकर 61 नीट टॉपर्स की संख्या
संशोधित परिणामों के साथ टॉपर टैली 67 से घटकर 61 हो गई है. छह उम्मीदवारों को ग्रेस अंक दिए जाने के बाद उनका स्कोर बढ़कर 720/720 हो गया था. वे दोबारा परीक्षा में परफेक्ट स्कोर पाने में असफल रहे. इस बार छात्रों को नीट पेपर लीक, ओएमआर हेरफेर और अन्य कारणों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि NTA ने निर्धारित तारीख (14 जून 2024) से 10 पहले (4 जून) नीट यूजी का रिजल्ट जारी किया था. उसी दिन लोकसभा चुनाव परिणाम आए थे. 67 टॉपर्स घोषित करके एनटीए विवादों में आ गया था. बाद में एनटीए ग्रेस मार्क्स रद्द करके 1563 उम्मीदवारों के लिए 23 जून को नीट री-एग्जाम आयोजित किया गया था.

अगस्त में हो सकता हैNEET PG 2024
नीट यूजी पेपर लीक के चलते NEET PG 2024 परीक्षा 23 जून को अपने तय समय से 12 घंटे पहले रद्द कर दी गई थी.NBE सूत्रों के अनुसार, अब इसे अगस्त में आयोजित किया जाएगा. नई परीक्षा तिथि इसी सप्ताह जारी होने की उम्मीद है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: कहीं भूस्‍खलन तो कहीं भारी बारिश... हिमाचल में 77 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

शिमला, एएनआई। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्‍खलन से 77 सड़कें बाधित हो गई। इसके साथ ही बारिश की वजह से 236 बिजली आपूर्ति योजनाएं और 19 जलापूर्ति योजनाएं बाधित हुई हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now