NEET पेपर लीक में बड़ा अपडेट- लातूर पुलिस ने CBI को सौंपा नीट केस, दो टीचर्स समेत चार आरोपियों से करेगी पूछताछ

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

NEET UG 2024 Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) की टीम अब महाराष्ट्र के लातूर जाने वाली है. लातूर पुलिस की SIT सीबीआई को नीट पेपर लीक केस ट्रांसफर कर दियाहै. सीबीआई एक या दो दिन में लातूर नीट पेपर लीक केस मेंपकड़े गए आरोपियों सेपूछताछ कर सकती है.

महाराष्ट्र पुलिस की एटीएस को 21 जून को नीट परीक्षा घोटाले में जिला परिषद स्कूल के शिक्षकों की संलिप्तता के बारे में सूचना मिली थी. सूचना पर कार्रवाई करते हुए लातूर के टाकली स्थित जिला परिषद स्कूल के शिक्षक संजय तुकाराम जाधव (40) और लातूर के कटपुर स्थित जिला परिषद स्कूल के प्रधानाध्यापक जलीलखाम पठान (34) को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. दोनों के मोबाइल फोन चेक किए गए तो उनमें संदिग्ध डिटेल्स मिली थी, जिनके बिनाह पर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया था. लातूर पुलिस की एसआईटी अब यह केस सीबीआई को सौंपेगी, जो पहले ही नीट पेपर लीक मामले में बिहार, झारखंड और गुजरात के अलग-अलग ठिकानों पर छापेमार रही है.

कई परीक्षाओं में सेंधमारी कर चुके हैं आरोपी

इंडिया टुडे टीवी द्वारा एक्सेस की गई एफआईआर में बताया गया है कि, "एटीएस नांदेड़ यूनिट के एक अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, जाधव और पठान कथित तौर पर पैसे लेकर सरकारी और सरकार अधिकृत परीक्षाओं में गड़बड़ी करके परीक्षा पास कराने का रैकेट चला रहे थे. इसके बाद इस जानकारी को वरिष्ठों के साथ शेयर किया गया और आगे की जांच के लिए एक टीम लातूर के लिए रवाना हुई. वहां पहुंचकर जाधव और पठान को एटीएस अधिकारियों ने लातूर के स्थानीय अपराध शाखा कार्यालय में बुलाया.

Advertisement

मोबाइल फोन से खुली पोल, परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड, चैट्स और लेनदेन की डिटेल्स

एफआईआर में आगे कहा गया है कि "दोनों संदिग्धों को संवेदनशील संज्ञेय अपराध के सत्यापन और ज्ञात पते से प्रारंभिक जांच के लिए लातूर पुलिस बल के तहत स्थानीय अपराध शाखा के कार्यालय में आने के लिए कहा गया था. जब दोनों को पुलिस द्वारा प्राप्त जानकारी की पुष्टि करने के लिए अपने मोबाइल फोन को स्क्रॉल करने का निर्देश दिया गया, तो अधिकारियों को उनके फोन गैलरी में विभिन्न परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड की प्रतियां मिलीं. इसके साथ ही, परीक्षार्थियों के बारे में कई व्हाट्सएप चैट थे. आरोपी जलीलखम पठान ने संजय जाधव नामक आरोपी को कुछ एडमिट कार्ड की प्रतियां और टेक्स्ट मैसेज और पैसों के लेन देन के बारे में कुछ भेजा हुआ था.

5 लाख में करते थे सौदा, 50 हजार एडवांस

23 जून को लातूर के शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन में संजय जाधव, जलील पठान, इरन्ना और गंगाधर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी. संजय जाधव और जलील पठान दोनों को 2 जुलाई तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. हालांकि गंगाधर पर पेपर लीक का मास्टरमाइंड होने का संदेह है. पुलिस के अनुसार, जाधव और पठान दोनों ने परीक्षार्थियों से NEET परीक्षा में उत्तीर्ण कराने के लिए 5 लाख रुपये की मांग की. उन्होंने एडवांस के तौर पर 50,000 रुपये ले लिए थे और बाकी रकम परीक्षा पास करने के बाद परीक्षार्थी से ली जानी थी.

Advertisement

सीबीआई ने एक पत्रकार समते 5 को गिरफ्तार किया

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर नीट पेपर लीक केस सीबीआई को सौंपा गया था, जिसके बाद बिहार और झारखंड में मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) से सूबत और जांच रिपोर्ट ली गई थी. इसके बाद सीबीआई ने अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है जिनमें ओएसिस स्कूल हजारीबाग के प्रिंसिपल एहसान उल हक,वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम, मनीष, आशुतोश और एक पत्रकार जलालुद्दीन शामिल हैं. वहीं जिन लोगों को EOU ने गिरफ्तार किया था सीबीआई उनसे भी पूछताछ कर रही है.

सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को सुनवाई
8 जुलाई को नीट पेपर लीक केस की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. इस बात की बहुत संभावना है कि सीबीआई भी कोर्ट के सामने अपना पक्ष रखेगी और अब तक की जांच से कोर्ट को अवगत कराएगी. EOU की जांच टीम भी मौजूद रह सकती है. जरूरत पड़ी तो वो भी अपना पक्ष रख सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ऐसी दरियादिली रतन टाटा ही दिखा सकते हैं! पैसे देकर बचा ली 115 कर्मचारियों की नौकरी

Ratan Tata: जब भी भरोसे की बात आती है, लोग आंख मूंदकर टाटा पर भरोसा कर लेते हैं. जितना भरोसा लोग इस कंपनी पर करते हैं, उतना ही रतन टाटा पर. रतन टाटा के लिए लोगों का सम्मान दिल से आता है, आए भी क्यों नहीं अपनी दरियादिली और परोपकार के लिए वो मशहूर ह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now