जहरीले सांप में 20 मिलीग्राम जहर... जबकि 2 मिलीग्राम से हो जाती है मौत- हापुड़ की घटना पर क्या बोले एक्सपर्ट

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के सदरपुर गांव में सांप के काटने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई है.इस हादसे में परिवार की मां, बेटीऔर बेटे की जान चली गई, जिसके बाद से पूरे गांव में मातम और दहशत का माहौल है.इस मामले में सांपों के विशेषज्ञ डॉ. देबानीक मुखर्जीने बेहद महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है.उनका कहना है कि सांप में इतनी क्षमता होती है कि वह एक बार में तीन से चार लोगों को काट सकता है और जानलेवा साबित हो सकता है.

डॉ. मुखर्जी ने कहा कि किसी भी जहरीले सांप के पास 20 मिलीग्राम तक जहर हो सकता है, जबकि एक इंसान की जान लेने के लिए मात्र 1-2 मिलीग्राम जहर ही पर्याप्त है.इस लिहाज से एक ही सांप कई लोगों के लिए जान का खतरा बन सकता है. डॉ. मुखर्जी एक प्रशिक्षित सरीसृप विशेषज्ञ (Trained Reptile Specialist) हैं.

यहां देखें Video

डॉ. मुखर्जी ने बताया कि भारत में लगभग 300 प्रकार केसांपों की प्रजातियांपाई जाती हैं, जिनमें से लगभग 60 प्रजातियों में विष होता है.इनमें से 22 प्रजातियों के सांप समुद्र में रहते हैं. वहीं चार प्रकार केइंसानों के आसपास रहते हैं. उनके काटने से मृत्यु का जोखिम अधिक होता है. डॉ. मुखर्जी का कहना है किसांप अपनीसुरक्षा के लिए जहर बचाए रखता है.किसी एक को काटने के बाद भी उसके पास पर्याप्त मात्रा में विष रहता है.डॉ. मुखर्जी ने कहा कि सांप को ज्यादा इरिटेट कर दिया गया तो एग्रेसिव हो जाएगा. डिस्टर्ब करने पर वो काट सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: UP: सांप के काटने से मां समेत दो बच्चों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

जानकारों का कहना है किसांप काटने की घटनामें तेजी से मेडिकल हेल्प मिलना बेहद जरूरी होता है.सांपों का विष शरीर में बहुत तेजी से फैलता है, इसलिए तत्काल अस्पताल पहुंचने से मौत की आशंका कम हो जाती है.सांपों का व्यवहार अलग-अलग होता है और कुछ प्रजातियां बेहद खतरनाक हो सकती हैं.भारत में पाए जाने वाले सांपों में 22 प्रकार के सांप समुद्र में रहते हैं, जबकि बाकी जमीन पर पाए जाते हैं.उनमें से चार प्रजातियां जैसे कि कोबरा, क्रेट, वाइपर, और रसेल्स वाइपर अत्यधिक जहरीली मानी जाती हैं.

सांप से बचने के उपाय

सांपों से सुरक्षा के लिए जानकारकुछ सावधानियों की सलाह देते हैं,जैसे कि घने जंगल, झाड़ियों और खेतों में सावधानी से चलना, मिट्टी के गड्ढों में हाथ नडालना, रात के समय बाहर निकलते समय टॉर्च का इस्तेमाल करनाऔर रबर के जूते पहनना.सांप के काटने की स्थिति में झाड़-फूंक से बचते हुए जल्द से जल्द अस्पताल जाना चाहिए और जहर के असर को रोकने के लिए प्रभावित व्यक्ति को शांत रखने का प्रयास करना चाहिए.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bandra Terminus stampede: बांद्रा टर्मिनस पर भगदड़ से कई लोग घायल, दीवाली से पहले घर जाने की जद्दोजहद में उमड़ी भीड़

एएनआई मुंबई। मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भीड़ की वजह से रविवार सुबह भगदड़ मच गई। भगदड़ की वजह से 9 लोग घायल है। वहीं, दो लोगों की हालत गंभीर है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्टेशन पर थी यात्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now