IND vs NZ 2nd Test Analysis- तब स्टीव... अब सेंटनर, पुणे में खब्बू स्पिनर ने फिर बिगाड़ा खेल, ढेरहुएभारतीयशेर

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच में 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा. मुकाबले में टीम इंडिया को जीत के लिए 359 रनों का टारगेट मिला था, जिसका पीछा करते हुए वह 245 रन ही बना सकी.इस हार के साथ ही भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज गंवा दी.दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा एवंआखिरी मुकाबला 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

खब्बू स्पिनरबने भारतीय टीम के लिए मुसीबत

न्यूजीलैंड ने पहली बार भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज जीती है, ऐसे में यह जीत उसके लिए काफी ऐतिहासिक रही.पुणे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की जीत के सबसे बड़े सूत्रधार मिचेल सेंटनर रहे. लेफ्ट-आर्म (खब्बू) स्पिनर सेंटनर ने पहली पारी में सात और दूसरी इनिंग्स में छह विकेट लिए. कुल मिलाकर सेंटनर ने मैच में 157 रन देकर 13 विकेट लिए. सेंटनर के आगे भारत के बड़ेृ-बड़े धुरंधर नाकामयाब रहे. शुभमन गिल, विराट कोहली, सरफराज खान और रविचंद्रन अश्विन को तो सेंटनर ने दोनों ही पारियों में आउट किया.

चौंकाने वाली बात यह है कि मिचेल सेंटनर ने इससे पहले जो 28 टेस्ट मैच खेले थे, उसमें वो एक भी मौके पर पारी में पांच विकेट नहीं ले पाए थे. मगर पुणे की टर्निंग ट्रैक पर इस खब्बू स्पिनर ने भारतीय टीम की नींद उड़ा दी. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब बाएं हाथ के स्पिनर ने पुणे के मैदान पर भारतीय टीम को टेस्ट मैच मेंचारों खाने चित किया.

Advertisement

फरवरी 2017 में जब इस मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला खेला था, तब मेजबान टीम पर स्टीव ओ'कीफे कहर बनकर टूटे थे. बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ने तब पहली पारी में 6 और दूसरी इनिंग्स में भी 6 विकेट चटकाए थे. उन्होंने मैच में कुल 70 रन देकर 12 विकेट झटके थे. स्टीव के उस धांसू प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम उस मुकाबले को 333 रनों से जीतने में कामयाब रही थी. वह मुकाबला भी तीसरे दिन ही खत्म हो गया था. भारतीय टीम ने तब पहली पारी में 105 और दूसरी पारी में 107 रन बनाए थे.

पुणे में सिर्फ एक टेस्ट मैच जीत सका है भारत

बता दें कि पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA)स्टेडियमभारतीय टीम ने अब तक 3 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ 1में जीत हासिल हुई. इस मैदान पर भारतीय टीम को इकलौती टेस्ट जीत अक्टूबर 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली थी. उस मुकाबले को भारतीय टीम ने पारी और 137 रनों से अपने नाम किया था. उस मुकाबले में विराट कोहली 'प्लेयर ऑफ द मैच' रहे थे, जिन्होंने बतौर कप्तान नाबाद 254 रनों की पारी खेली थी. हालांकि कोहली अबकी बार इस मैदान पर फ्लॉप रहे और कुल मिलाकर 18 रन बना सके.

Advertisement

बताते चलें कि पुणे टेस्ट मैच मेंन्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 156 रन ही बना सकी. फिर न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 255 रन बनाए और भारत के सामने 359 रनों का टारगेट सेट किया. देखा जाए तो भारतीय टीम ने 12 साल बाद अपने घर पर टेस्ट सीरीज गंवाई है. इससे पहले भारतीय टीम को दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद भारत पहली बार अपने घर पर टेस्ट सीरीज हारा है.

एक कैलेंडर ईयर में भारत की सर्वाधिक हार (घरेलू टेस्ट)
1969 में चार (ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3, न्यूजीलैंड के विरुद्ध 1)
1983 में तीन (वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीनों)
2024 में तीन (न्यूजीलैंड के विरुद्ध 2, इंग्लैंड के खिलाफ 1)

भारत में टेस्ट सीरीज जीतने वाली मेहमान टीमें
इंग्लैंड (पांच बार, आखिरी बार 2012-13 में)
वेस्टइंडीज (पांच बार, अंतिम बार 1983-84 में)
ऑस्ट्रेलिया (चार बार, अंतिम बार 2004-05 में)
पाकिस्तान (1986-87)
साउथ अफ्रीका (1999-00)
न्यूजीलैंड (2024)

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर सामने आई नई जानकारी, IAS S Siddharth ने बताया सबकुछ; पढ़ें कब तक होगा फेरबदल?

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के स्थानातंरण व पदस्थापन की पूरी कार्रवाई इसी वर्ष पूरा होगा। चालू शैक्षणिक वर्ष में ही शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के स्थानातंरण व पदस्थापन की मुकम्मल तैयारी की जा रही है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now