India squad for Australia Tests- मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेल‍िया दौरे के लिए क्यों हुए बाहर? इन 3 नए ख‍िलाड़‍ियों को मौका... टीम इंड‍िया के सेलेक्शन की 7 बड़ी बातें

<

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

India announce squad for Australia Tests , BGT Trophy: ऑस्ट्रेल‍िया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Team India for Border-Gavaskar Trophy) के लिए भारतीय टीम के सेलेक्शन में कई चौंकाने वाली बातें दिखी हैं.

खास बात यह है कि मोहम्मद शमी को टीम में नहीं चुना गया है, जो हाल में बेंगलुरु टेस्ट के बाद अस‍िस्टेंट कोच अभ‍िषेक नायर को गेंदबाजी करते हुए दिखाई दिए थे. खुद शमी भी लगातार सोशल मीडिया पर पोस्ट कर यह बात जाह‍िर करने की कोश‍िश कर रहे हैं कि अब वह फ‍िट हो चुके हैं, ऐसे में उनका सेलेक्शन क्यों नहीं हुआ, यह समझ से परे है.

shami

अगर शमी इंजर्ड थे तो इस बात की जानकारी BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) को 25 अक्टूबर को जारी प्रेस र‍िलीज में देनी चाहिए थी. जोकि उसमें नहीं है. दरअसल, BCCI की प्रेस र‍िलीज में कुलदीप यादव की इंजरी को लेकर जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे, क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के बाद उन्हें ग्रोइन की पुरानी समस्या के लिए बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रेफर कर दिया गया था. न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शाम‍िल रहे अक्षर पटेल को भी जगह नहीं म‍िली है.

Advertisement

भारत ने 22 नवंबर से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के पांच टेस्ट मैचों के दौरे के लिए तीन नए खिलाड़ियों अभिमन्यु ईश्वरन, तेज गेंदबाज हर्षित राणा और ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी को अपनी 18 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. बीसीसीआई ने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार- मुकेश कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद टीम में ट्रैवल‍िंग र‍िजर्व के तौर पर शामिल रहेंगे.

Rohit
अभ‍िमन्यु ईश्वरन

तो अभ‍िमन्यु ईश्वरन करेंगे ऑस्ट्रेल‍िया में डेब्यू...
रोहित शर्मा ऑस्ट्रेल‍िया में टीम की अगुआई करेंगे और जसप्रीत बुमराह उनके उप-कप्तान होंगे, रोहित निजी कारणों से पहले दो टेस्ट में से एक से बाहर रहने के कारण है. ऐसे में 29 वर्षीय अभिमन्यु इस दौरे पर अपना टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं. वह 2022 में बांग्लादेश में भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा रह चुके हैं, ईश्वरन इस समय शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने दलीप ट्रॉफी में दो शतक, ईरानी ट्रॉफी में एक और शतक बनाया और रणजी ट्रॉफी सत्र की शुरुआत बंगाल के लिए शतक से की.

अश्व‍िन, जडेजा और सुंदर भारतीय टीम में 3 स्प‍िन ऑलराउंडर
भारत ने तीन स्पिन ऑलराउंडर आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और वाशिंगटन सुंदर को चुना है. 21 वर्षीय रेड्डी ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम में एकमात्र सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. उन्हें खुद को ढालने के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा क्योंकि वह भारत ए टीम का हिस्सा हैं जो मैके और मेलबर्न में दो चार दिवसीय मैच खेलेगी. रेड्डी ने इस महीने की शुरुआत में बांग्लादेश के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टेस्ट टीम में रिजर्व खिलाड़ी थे, वह पहले से ही ऑस्ट्रेलिया में हैं.

Advertisement

टीम में बुमराह समेत 4 तेज गेंदबाज
बुमराह के अलावा टीम में मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध और राणा टीम में अन्य तेज गेंदबाज हैं. प्रसिद्ध ने पहले दो टेस्ट खेले हैं. उनकी इंजरी के बाद टीम में वापसी हुई है. जबकि 22 वर्षीय राणा ने केवल नौ प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले राणा ने सितंबर में दलीप ट्रॉफी में भारत डी के लिए दो बार चार विकेट लिए और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 24.75 की औसत से 36 विकेट लिए हैं. खलील के रिजर्व में होने और यश दयाल के न होने के कारण, भारत के पास मुख्य टीम में कोई बाएं हाथ का तेज गेंदबाज नहीं है.

15 नवंबर से होगी भारत के दौरे की शुरुआत
भारत अपने दौरे की शुरुआत 15 से 17 नवंबर तक पर्थ में इंडिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच से करेगा, जिसके बाद वे 22 से 26 नवंबर तक पर्थ स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेलेंगे. इसके बाद वे 30 नवंबर और 1 दिसंबर को प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के लिए केनबरा जाएंगे, फ‍िर 6 से 10 दिसंबर तक दिन-रात के दूसरे टेस्ट के लिए एडिलेड जाएंगे.

ब्रिस्बेन में तीसरा टेस्ट 14 से 18 दिसंबर तक होगा और उसके बाद 26 दिसंबर से मेलबर्न में पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट और 3 जनवरी से सिडनी में नए साल का टेस्ट होगा. भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी होल्डर और उसने 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया के अपने पिछले दो दौरे 2-1 के अंतर से जीते हैं.

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह(उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्रजडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप,प्रसिद्धकृष्णा, हर्षित राणा,नीतीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर.

रिजर्व: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम के चयन की 7 मुख्य बातें:
1. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को स्क्वॉड में चुना नहीं गया.
2. अभिमन्यु ईश्वरन को बैकअप ओपनर के रूप में चुना गया.
3. नीतीश कुमार रेड्डी को भी टीम में जगह मिली.
4. अक्षर पटेलऔर शार्दुल ठाकुर कोनहीं चुना गया.
5. हर्षित राणा और प्रसिद्ध कृष्णा को चुना गया.
6.कुलदीप इंजरी के चलते टीम का पार्ट नहीं बन पाए.
7. खलील अहमद, मुकेश कुमारऔर नवदीप सैनी को रिजर्व में रखा गया.

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा (नवंबर-जनवरी 2025)
22-26 नवंबर: पहला टेस्ट, पर्थ
6-10 दिसंबर: दूसरा टेस्ट, एडिलेड
14-18 दिसंबर: तीसरा टेस्ट, ब्रिस्बेन
26-30 दिसंबर: चौथाटेस्ट, मेलबर्न
03-07 जनवरी: पांचवा टेस्ट, सिडनी

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Dhanteras 2024: आने वाला है धनतेरस का पर्व, जानें पूजन और खरीदारी का मुहूर्त और उपासना विधि

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now