इजरायल ने ईरान पर बोला हमला, राजधानी तेहरान में जोरदार धमाके, 26 दिनों बाद जवाबी कार्रवाई कर नेतन्याहू ने लिया बदला

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान पर हमला बोल दिया है। ईरान की मीडिया के मुताबिक राजधानी तेहरान समेत आसपास के शहरों में जोरदार धमाके सुनाई दिए हैं। शनिवार की सुबह-सुबह यह हमला हुआ है। तेहरान के करीब एक मिलिट्री साइट को निशाना बनाया गया। इजरायली डिफेंस फो

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान पर हमला बोल दिया है। ईरान की मीडिया के मुताबिक राजधानी तेहरान समेत आसपास के शहरों में जोरदार धमाके सुनाई दिए हैं। शनिवार की सुबह-सुबह यह हमला हुआ है। तेहरान के करीब एक मिलिट्री साइट को निशाना बनाया गया। इजरायली डिफेंस फोर्स ने भी ईरान पर हमले की पुष्टि कर दी है। एक बयान में आईडीएफ ने कहा कि वह ईरानी सैन्य ठिकानों पर सटीक हमला कर रहा है। इजरायल ने कहा कि यह महीनों से ईरान की ओर से लगातार हो रहे हमलों का जवाब है। दरअसल ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था।
ईरानी मिलिट्री ने कहा, 'ईरान का शासन और उसके प्रॉक्सी 7 अक्टूबर से सात मोर्चों पर लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं। ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के दूसरे संप्रभु देश की तरह इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार है। यह इजरायल का कर्तव्य है।' इजरायली सेना ने आगे कहा कि सुरक्षा के लिए जो कुछ करना पड़ेगा करेंगे।

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने हमले से कुछ देर पहले इजरायल को सूचना दी थी। अमेरिकी अधिकारी कथित तौर से इस बात को लेकर नाराज थे, कि पिछले महीने जिस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया, उसकी उन्हें पहले से सूचना नहीं दी गई थी।

न्यूक्लियर ठिकाने पर नहीं किया हमला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि वह ईरान की न्यूक्लियर या तेल फैसिलिटी पर हमला नहीं कर रहा है। उसका फोकस इजरायल के मिलिट्री टार्गेट हैं। अमेरिका लगातार इजरायल से कहता रहा है कि वह ईरान की तेल या न्यूक्लियर फैसिलिटी पर हमला न करे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे बड़े पैमाने पर खाड़ी में युद्ध फैल सकता है।

सीरिया पर भी हुआ हमला!

वहीं सीरिया की सरकारी SANA न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने लगभग 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य ठिकानों पर हमला किया। ये हमले उसी समय हुए जब इजरायल ने ईरान के खिलाफ जवाबी हमला शुरू किया था। SANA का दावा है कि एयर डिफेंस सिस्टम ने कुछ इजरायली मिसाइलों को तबाह कर दिया। अधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं।


(खबर अपडेट की जा रही है।)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Israel strikes Iran LIVE updates: ईरान ने बंद किया अपना एयरस्पेस, इजरायल ने कहा-किसी भी हद तक जाएंगे, अमेरिका ने भेजा अपना ब्रह्मास्त्र

Israel strikes Iran LIVE updates: इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान की राजधानी तेहरान और पास के शहरों में बमबारी की है. इजरायल की सेना की ओर से इस हमले की पुष्टि भी की गई है. उधर ईरान ने कहा है कि ईरान इजरायल के किसी भी 'आक्रामकता' का जवाब देने के लिए

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now