CTET 2024- सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन की लास्ट डेट आज, जानें अब गलती मिली तो क्या होगा?

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

CBSE CTET 2024:हर साल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) मेंलगभग 20 लाख से अधिक उम्मीदवार बैठते हैं. इस साल यह परीक्षा 14 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी. हालांकिकिसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है, तो परीक्षा 15 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है. फिलहाल आवेदकों के पास अपने भरे फॉर्म में गलतियों को सुधारने का मौका है. इसके बाद किसी भी गुजारिश पर विचार नहीं किया जाएगा.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आज25 अक्टूबर 2025 तक एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया गया है.जिन्होंने सीटीईटी परीक्षा में बैठने के लिए फॉर्म भरा था. अगर उम्मीदवार के भरे हुए फॉर्म में कोई गलती है तो उसे 25 अक्टूबर तक सुधार सकतेहैं. अगर बाद में फॉर्म में गलती पाई गई तो उस उम्मीदवार को परीक्षा देने से भी रोका जा सकता है.

CTET फॉर्म में गलती हुई तो क्या-क्या हो सकता है?

अगर आपने सीटीईटी आवेदन फॉर्म में कोई गलती की है और संशोधन का समय बीत चुका है, तो इसका आपके परीक्षा में बैठने पर निम्नलिखित प्रभाव पड़ सकता है:

अयोग्य घोषित किया जा सकता है: कई बार परीक्षा आयोजक ऐसे आवेदन फॉर्म को अमान्य घोषित कर देते हैं जिनमें कोई गलती है और जिनका संशोधन नहीं किया गया है.

Advertisement

परीक्षा में बैठने की अनुमति मिल सकती है: कुछ मामलों में, परीक्षा आयोजक आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन भविष्य में किसी भी तरह की समस्या के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे.

परिणाम रोकाजा सकताहै: यदि आपकी गलती के कारण आपके परिणाम पर कोई प्रभाव पड़ता है, तो आपके परिणाम को रोक दिया जा सकता है.

सीटीईटी परीक्षा फॉर्म में क्या-क्या एडिट कर सकते हैं?
करेक्शन प्रक्रिया के दौरान, आवेदक नाम, पिता व माता का नाम, कैटेगरी, कैटेगरी, पता, रोजगार की स्थिति, मोबाइल नंबर, एजुकेशन, परीक्षा केंद्र और भाषा में करेक्शन कर सकते हैं.

कैसे करें करेक्शन?

सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं और होमपेज पर दिए गए Correction Window: CTET Dec-2024 के लिंक क्लिक करें.अब रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर लाॅग-इन करें. अब फाॅर्म में करेक्शन करें. करेक्शन केवल एक बार ही होगी और फीस रिफंड नहीं की जाएगी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

राहा की नानी संग आलिया भट्ट ने शेयर की अनसीन फोटोज, समधन ने भी कर दिया कमेंट

Alia Bhatt Soni Razdan: आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने सोशल मीडिया पर अपनी मां सोनी राजदान को उनके 68वें जन्मदिन पर कई फोटोज शेयर की. साथ ही उन्हें बर्थडे विश किया. पहली तस्वीर में सोनी राजदान ने अपनी आंखे बंद कर रखी हैं और आलिया उनसे लिपटकर खुश दिखाई

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now