IND vs NZ 2nd Test, Virat Kohli- फुलटॉस गेंद पर निपटे विराट कोहली... कभी इस मैदान पर रचा था इतिहास, कीवियों के खिलाफ बत्ती गुल!

4 1 2
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (MCA) में खेला जा रहा है. मुकाबले में मेहमान न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत डांवाडोल रही और उसनेअपनी पहली पारी में 103रनों पर ही सातविकेट खो दिए. भारतीय टीम कीसबसे बड़ी आस स्टार बल्लेबाज एवं पूर्व कप्तानविराट कोहली थे,लेकिन उन्होंने निराश किया.

विराट कोहली 9 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ एक रन बना सके. पारी के 24वें ओवर में किंग कोहली को बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर ने बोल्ड किया. कोहलीमिडिल स्टम्प की ओर स्लाइड होती हुई लो फुलटॉस गेंद को गलत लाइन पर खेल गए. ऐसे में गेंद उनके बल्ले को छकाते हुए स्टम्प पर जा लगी. कोहली जिस तरह से आउट हुए वो काफी दुर्भाग्यपूर्ण रहा. कोहली ने खुद भी कल्पना नहीं की होगी कि वो इस तरीके से आउट हो जाएंगे. कोहली कुछ सेकंड के लिए पिच पर ही खड़े रहे और फिर पवेलियन की तरफ चल दिए.

कमेंटेटर संजय मांजरेकर विराट कोहली के इस तरह आउट होने को सबसे दुर्भाग्यपूर्ण मानते हैं. मांजरेकर ने लिखा, 'हे भगवान! विराट को खुद ही पता चल जाएगा कि उन्होंनेअपने करियर का सबसे खराब शॉट खेला और आउट हो गए.उनके लिए दुख की बात है क्योंकि हमेशा की तरह वह ठोस और नेक इंटेंट के साथ उतरते हैं.'

Advertisement

देखा जाए तो साल 2021 से टेस्ट क्रिकेट में विराटकोहली का स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है. साल 2021-24 के दौरान कोहली अब तक टेस्ट क्रिकेट में 21 बार स्पिन गेंदबाजों का शिकार बने हैं. इस दौरान 10 मौकों पर उन्हें लेफ्ट आर्म स्पिनर ने चलता किया.

2021 से एशिया में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ कोहली
26 पारी
606 रन
21 आउट
औसत 28.85
स्ट्राइक रेट 49.67

Image

इसी मैदान पर बनाए थे254* रन

देखा जाए तो पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में विराटकोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा था, लेकिन अबकी बार वो नाकाम रहे हैं. कोहली ने इस मैदान पर तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 13 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 72.16 की औसत से 866 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने चार शतक लगाए. देखा जाए तो विराट कोहली ने पुणे में कुल 3 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 89.33 की औसत से 268 रन बनाए हैं.

विराट कोहली का बेस्ट टेस्ट स्कोर नाबाद 254 रन है, जो उन्होंने इसी मैदान पर साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. इस मैदान पर ये किसी बल्लेबाज का भी बेस्ट स्कोर है.कोहली ने पुणे में 8 ओडीआई और 2 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. वनडे में उन्होंने 78.71 की औसत से 551 रन बनाए, जिसमें 3 शतक शामिल रहे. वहीं टी20 इंटरनेशलन में उनके बल्ले से 47 रन निकले.

Advertisement

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल सीरीज रिकॉर्ड
कुल टेस्ट सीरीज: 23
भारत जीता: 12
न्यूजीलैंड जीता: 7
ड्रॉ: 4

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड
कुल टेस्ट मैच: 37
भारत जीता: 17
न्यूजीलैंड जीता: 3
ड्रॉ: 17

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड
कुल टेस्ट मैच: 63
भारत जीता: 22
न्यूजीलैंड जीता: 14
ड्रॉ: 27

पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11:टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, टिम साउदी, मिचेल सेंटनर, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के

पुणे टेस्ट में भारत की प्लेइंग 11:यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Dhanteras 2024: जानिए कब है धनतेरस, पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now