दिल्ली- बढ़ते प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए NDMC ने दोगुना की पार्किंग फीस, नागरिकों से खास अपील

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण के खतरों के बीच निजी वाहनों के उपयोग को करने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) द्वारा ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRP-II) यानी बहुत खराब वायु गुणवत्ता के लिए जारी वैधानिक निर्देशों के मुताबिक, वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए कुछ कदम उठाया गया है. इनमें से एक कार्रवाई पार्किंग शुल्क बढ़ाने को लेकर है. इस सिलसिले में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने पार्किंग फीस बढ़ाने का फैसला किया है. NDMC ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के आदेश के आधार पर यह फैसला लिया है.

फैसले के मुताबिक, NDMC पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड/इनडोर) को जीआरएपी के चरण-II के निरस्त होने तक एनडीएमसी द्वारा प्रबंधित पार्किंग के लिए मौजूदा शुल्क से दोगुना कर दिया गया है. पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी ऑन-स्ट्रीट पार्किंग स्थलों और मासिक पास के लिए लागू नहीं की जाएगी.

कितनी बढ़ाई गई पार्किंग फीस?

  • चार पहिया वाहन/कार 20 से बढ़ाकर 40 रुपए
  • दो पहिया वाहन/स्कूटर 10 से बढ़ाकर 20 रुपए
  • बस 150 से बढ़ाकर 300 रुपए
  • कार (इनडोर) 10 से बढ़ाकर 20 रुपए
  • स्कूटर (इनडोर) 5 से बढ़ाकर 10 रुपए

NDMC के पास कुल 152 पार्किंग स्थल हैं, जिनमें 113 ऑफ-रोड साइट, 03 इनडोर साइट, 39 स्ट्रीट पार्किंग और 02 मल्टीलेवल पार्किंग साइट्स हैं. पार्किंग फीस में बढ़ोतरी के फैसले से कुल 116 पार्किंग साइट्स (ऑफ-रोड और इनडोर) यूजर्स प्रभावित होंगे.

NDMC ने RWA और MTA के लिए क्या निर्देश जारी किया?

Advertisement

प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए, पालिका परिषद (NDMC) ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशों के तहत वायु प्रदूषण रोकने के लिए आरडब्ल्यूए और एमटीए के लिए दिशा-निर्देश और उपाय जारी किए. सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए, एनडीएमसी ने कचरा जलाने पर सख्त प्रतिबंध लगाने के बारे में कड़े कदम उठाए हैं. उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालान के तहत 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. दिशा-निर्देश में, एनडीएमसी ने बायोमास, लकड़ी और अन्य सामग्री को जलाने से रोकने के लिए सुरक्षा कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रिक हीटर का अनिवार्य प्रावधान किया है. धूल और उत्सर्जन को रोकने के लिए निर्माण और विध्वंस स्थलों को अनिवार्य रूप से ढकने का प्रावधान भी वायु प्रदूषण से निपटने के लिए किए जाने वाले उपायों का हिस्सा है.

यह भी पढ़ें: जांच के दायरे में तिहाड़ के 80 अफसर, दिल्ली प्रदूषण पर SC में सुनवाई, देखें Nonstop 100

एनडीएमसी ने आरडब्ल्यूए और एमटीए को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जरूरत के मुताबिक चार्जिंग स्टेशन देने की भी पेशकश की है. वृक्षारोपण अभियान द्वारा हरित आवरण को बढ़ाने और पार्कों और सामुदायिक स्थानों के रखरखाव के लिए आरडब्ल्यूए और एमटीए को सलाह दी गई है.

Advertisement

NDMC ने लोगों से सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने और निजी वाहनों का उपयोग कम करने, प्रौद्योगिकी का उपयोग करने, कम भीड़भाड़ वाले रास्तों का उपयोग करने, अक्टूबर से जनवरी के महीनों के दौरान धूल पैदा करने वाली निर्माण गतिविधियों से बचने, ठोस कचरे और बायोमास को खुले में जलाने से बचने की अपील की है. इसका मकसद है कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोका जा सके.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan By-elections: कांग्रेस ने जारी की सभी सात उम्मीदवारों की सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट

एएनआई, जयपुर। राजस्थान में 13 नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर तैयारी जोरों पर हैं। उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। इसको लेकर भाजपा के बाद अब कांग्रेस ने भी सभी सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now