नसरल्लाह के उत्तराधिकारी सफीद्दीन को इजरायल ने किया ढेर, हिज्बुल्लाह ने 20 दिन बाद की पुष्टि

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

हिज्बुल्लाह ने हाशेम सफीद्दीन की मौत की पुष्टि की है. नसरल्लाह की मौत के बाद सफीद्दीन को ही हिज्बुल्लाह की कमान मिली थी. नसरल्लाह की मौत के बाद इस महीने की शुरुआत में ही इजरायल की सेना ने दावा किया था कि उसने सफीद्दीन को बेरूत में ढेर कर दिया है. लेकिन लेबनान और हिज्बुल्लाह की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई थी. हालांकि, अब करीब एक महीने बाद हिज्बुल्लाह ने इसकी पुष्टि कर दी है.


रिपोर्ट के मुताबिक, हिज्बुल्लाह ने एक बयान में कहा कि सफीद्दीन इजराइली हवाई हमले में मारा गया. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, हिज्बुल्लाह ने अपने बयान में हवाई हमले की तारीख का जिक्र नहीं किया गया है.

4 अक्तूबर को मारा गया सफीद्दीन

इजरायली सेना ने 4 अक्तूबर को सफीद्दीन को मार गिराने का दावा किया था. द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने 4 अक्टूबर को हमले के दौरान हिज्बुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर हुसैन अली हाजीमा के साथ सफीदीन मार गिराया था.

कौन था हाशेम सफीद्दीन?

हाशेम सफीद्दीन को 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया था. वो इस समय हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और आतंकी संगठन की जिहाद परिषद का सदस्य भी था. सफीद्दीन की गिनती नसरल्लाह और नईम कासिम के साथ हिजबुल्लाह के टॉप थ्री नेताओं में होती थी. कहा जा रहा था कि हाशेम सफीद्दीन इजरायली हमलों से बचता फिर रहा था. यह हिज्बुल्लाह के राजनीतिक मामलों को देखता आया था. साथ ही एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख था. इसके अलावा यह जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी था, जो संगठन के मिलिट्री ऑपरेशंस की प्लानिंग करती है. हाशेम काली पगड़ी पहनता था.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नसरल्लाह के बाद हाशेम सफीद्दीन भी ढेर, एक-एक कर मारे गए सभी कमांडर... अब बस ये एक जिंदा


खुद को पैगंबर मोहम्मद का वंशज बताता था हाशेम

हाशेम खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता था. लेकिन यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में इसे आतंकवादी घोषित कर दिया था. क्योंकि इसने इजरायल के खिलाफ बड़ी जंग तब शुरू की थी, जब इजरायल ने हिज्बुल्लाह के सीनियर कमांडर को मार दिया था. तब इसने अपने लड़ाकों से कहा था कि दुश्मनों को रोने के लिए मजबूर कर दो. इराक के नजफ और ईरान के कुम के धार्मिक केंद्रों में शिक्षा प्राप्त करने वाला सफीद्दीन 1994 में लेबनान वापस आ गया था और जल्दी ही हिजबुल्लाह के रैंक में टॉप पर चले गया. 1995 में समूह की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था मजलिस अल शूरा में शामिल हो गया.

सफीद्दीन को हमेशा से ही नसरल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी माना जाता रहा है, इस भूमिका के बारे में अटकलें 2006 से तेज हो गई हैं, जब ईरान ने कथित तौर पर उसे संगठन के संभावित भावी नेता के रूप में पदोन्नत किया था.वह हिजबुल्लाह की सर्वोच्च सलाहकार संस्था शूरा परिषद में सेवारत छह मौलवियों में से एक है. उसे 2001 में कार्यकारी परिषद का प्रमुख चुना गया था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

गिद्दड़बाहा के चुनावी रण से कहां गायब है SAD? पहली बार प्रकाश सिंह बादल ने भी यहीं से लड़ा था चुनाव

गुरप्रेम लहरी, बठिंडा। श्री मुक्तसर साहिब जिले का विधानसभा क्षेत्र गिद्दड़बाहा एक समय शिरोमणि अकाली दल की राजनीति का केंद्र रहा है। इसी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री स्व. प्रकाश सिंह बादल पांच बार विधायक बने और दो बार मुख्यमंत्री बने।

element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("embedded_videos doc_video posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("ytp-title-channel-logo")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("doc_video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("dm-video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related_videos")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("relativeNews")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("thumb_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related-full")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("lazy-hidden")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("js-also-read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wdt_top_comments")) .forEach(element => element.remove()); //Array.from(document.getElementsByClassName("twitter-tweet-rendered")) // .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("pageadd custom_second_para")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("newbyeline")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("article_content_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("parent_also_read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wp-block-embed")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("read-story-article")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("desk-ad-bg-container")) .forEach(element => element.remove()); $( 'p:empty' ).remove(); $('p').each(function() { const $this = $(this); if($this.html().replace(/\s| /g, '').length === 0) $this.remove(); });

Subscribe US Now