पेड़ कटाई पर सुप्रीम कोर्ट में LG वीके सक्सेना ने दाखिल किया हलफनामा, बोले- दिल्ली सरकार ने नहीं दी जानकारी

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के रिज एरिया में पेड़ों की कटाई को लेकर उठे विवाद पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल किया है. उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में सूचित नहीं किया गया था कि पेड़ों की कटाई के लिए हाईकोर्ट से अनुमति लेने की आवश्यकता है.

22 अक्टूबर को जमा किए गए इस हलफनामे में एलजी सक्सेना ने कहा कि उनके निर्देश किसी भी तरह से कानून को दरकिनार करने के लिए नहीं थे. उपराज्यपाल ने स्पष्ट किया कि उन्होंने किसी भी मामले में आवश्यक अनुमतियों के बिना कार्य करने का निर्देश नहीं दिया है.
निर्माणाधीन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल आयुर्विज्ञान संस्थान तक सड़क को चौड़ा करने की परियोजना के तहत पेड़ों की कटाई के लिए अदालत की अनुमति आवश्यक थी, लेकिन इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं दी गई थी. उन्होंने यह भी बताया कि तीन फरवरी को साइट विजिट के दौरान वहां मौजूद अधिकारियों से उन्हें इस पर स्पष्टता नहीं दी गई थी.

यह भी पढ़ें: 'एलजी के आदेश पर आतिशी का सामान CM आवास से बाहर फेंका', AAP का दावा... BJP ने साधा निशाना

Advertisement

कानून को दरकिनार करने का इरादा नहीं था

एलजी ने कहा कि किसी भी मामले में उनका निर्देश देना किसी भी तरह से कानून के आदेश को दरकिनार करने का नहीं था. इनके अलावा उन्होंने कानून के तहत जहां भी आवश्यक हो,वहां कोई अनुमति न लेने का कोई निर्देश भी जारी नहीं किया था.

2200 करोड़ का था प्रोजेक्ट!

हलफनामे में यह भी कहा गया है कि 2200 करोड़ रुपये के निवेश से संबंधित इस परियोजना का कार्य तेजी से पूरा करने की आवश्यकता थी. हलफनामे में कहा गया है कि तीन फरवरी को निरीक्षण के बाद उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों/कर्मचारियों से परियोजना को पूरा करने की दिशा में काम में तेजी लाने को कहा, क्योंकि यह अर्धसैनिक बलों के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा सुविधाओं से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें: भले NC-कांग्रेस को बहुमत, सरकार की असली 'चाबी' एलजी के पास... जानें- J&K में अब कितनी अलग होगी विधानसभा

कोर्ट ने एलजी से मांगा था हलफनामा

एलजी ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से इस परियोजना की दिशा में तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए थे. इस मामले की पिछली सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के अध्यक्ष के रूप में उपराज्यपाल से पेड़ों की कथित अवैध कटाई से जुड़े विवाद पर हलफनामा देने के लिए कहा था. यह विवाद निर्माणाधीन सड़क के चौड़ीकरण के दौरान उठा था और फिर तब से विवाद चल रहा है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड रचेगा इतिहास... या भारतीय टीम देगी मुंहतोड़ जवाब, जानिए कौन किस पर भारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now