NCP की पहली लिस्ट में नवाब और सना मलिक नदारद, बारामती में चुनाव लड़ेंगे अजित पवार

Maharashtra Election NCP Candidate's List: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सत्तारुढ़ महायुति में शामिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अजित पवार गुट ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में 38 नाम शामिल हैं. कैंडिडेट लिस्ट के

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

Maharashtra Election NCP Candidate's List: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सत्तारुढ़ महायुति में शामिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अजित पवार गुट ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में 38 नाम शामिल हैं. कैंडिडेट लिस्ट के मुताबिक, उपमुख्यमंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार खुद पारंपरिक और पारीवारिक बारामती सीट से ताल ठोकेंगे. वहीं, छगन भुजबल को येवला से टिकट दिया गया है.

लिस्ट में नहीं है चर्चित नवाब मलिक और बेटी सना मलिक का नाम

अजित पवार ने एनसीपी की पहली लिस्ट में अपने 95 फीसदी विधायकों को फिर से टिकट दिया है. वहीं, चर्चित नवाब मलिक और उनकी बेटी सना मलिक का नाम उम्मीदवारों की इस पहली लिस्ट में शामिल नहीं है. जबकि, कागल से हसन मुश्रीफ को टिकट दिया गया है. एनसीपी की लिस्ट के मुताबिक, कोपुरगव से आशुतोष काले, अकोले से किरण लहामटे, बसमत से चंद्रकांत उर्फ राजू नवघरे, चिपलूण से शेखर निकम और मावल से सुनील शेलके को टिकट दिया गया है. जबकि, आंबेगाव से दिलीप वलसे-पाटील, परली से धनंजय मुंडे, दिंडोरी से नरहरी झिरवाल चुनावी मैदान में उतारे गए हैं.

#MaharashtraElection2024 | NCP releases its first list of 38 candidates.

Deputy CM and party chief Ajit Pawar to contest from Baramati, Chhagan Bhujbal from Yeola, Dilip Walse Patil from Ambegaon. pic.twitter.com/yjkRL3KLZG

— ANI (@ANI) October 23, 2024

26 मौजूदा विधायकों और कांग्रेस-भाजपा से आए नेताओं को भी टिकट

एनसीपी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे ने बुधवार को एनसीपी (एपी) के 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. अजीत पवार के सत्ताधारी खेमे में शामिल होने के समय उनके साथ रहे मंत्रियों सहित 26 मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट देने के अलावा, एनसीपी ने मौजूदा विधायक सुलभा खोडके (अमरावती) और हीरामन खोसकर (इगतपुरी) को भी मैदान में उतारा है. दोनों नेता हाल ही में कांग्रेस से आए हैं.

कांग्रेस के दिग्गज दिवंगत माणिकराव गावित के बेटे भरत गावित को नवापुर से मैदान में उतारा गया है. वहीं, पहले भाजपा में रहे पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले को अर्जुनी-मोरगांव से टिकट दिया गया है. महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल को डिंडोरी से मैदान में उतारा गया है.

बारामती सीट पर दूसरी पीढ़ी में पहुंची चाचा-भतीजे के बीच सीधी टक्कर

दिलचस्प बात यह है कि अजीत पवार एनसीपी शरद पवार गुट के अपने भतीजे युगेंद्र पवार के खिलाफ बारामती सीट से चुनाव लड़ेंगे. इस भतीजे से पहले अजित पवार अपने चाचा शरद पवार से भी राजनीतिक लड़ाई लड़ चुके हैं. बारामती सीट दशकों से शरद पवार का गढ़ रही है. उन्होंने एनसीपी और अपने अधिकांश विधायकों को अजित पवार के हाथों खो दिया था. अजित पवार ने महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार को हटाने के लिए भाजपा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के महायुति गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया था.

लोकसभा चुनाव में बारामती में हार के बाद अजित पवार को परिवार की याद

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में, अजित पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ बारामती लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था. शरद पवार ने यह लड़ाई आसानी से जीत ली थी. सुप्रिया सुले को 51.85 फीसदी वोट मिले और सुनेत्रा पवार को केवल 40.64 प्रतिशत वोट मिले थे. चुनाव नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए अजित पवार ने कहा था कि राजनीति को घर में घुसने नहीं देना चाहिए.

'राजनीति को घर में घुसने नहीं देना चाहिए' कह चुके अजित पवार का यू-टर्न

उन्होंने कहा था, "मैं अपनी सभी बहनों से प्यार करता हूं. राजनीति को घर में घुसने नहीं देना चाहिए. मैंने अपनी बहन के खिलाफ सुनेत्रा को मैदान में उतारकर गलती की. ऐसा नहीं होना चाहिए था. लेकिन संसदीय बोर्ड (एनसीपी) ने फैसला किया. अब मुझे लगता है कि यह गलत था." हालांकि, अब अजित पवार ने एक बार फिर से बारामती सीट पर पारीवारिक चुनावी लड़ाई लड़ने के लिए कदम बढ़ा दिया है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi Metro Rail Job 2024: बिना परीक्षा दिल्ली मेट्रो रेल में नौकरी पाने का मौका, 72600 रुपये तक मिलेगी सैलरी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now