इस पर रहेगी सबकी नजर, 5 साल बाद रूस में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग, ब्रिक्स के बहाने होगी दोनों की बात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को रूस के कजान में एक दूसरे से मुलाकात करेंगे। दोनों की मुलाकात ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान होगी। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच होने वाली इस औपचारिक बैठक पर सबकी नजर है।

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को रूस के कजान में एक दूसरे से मुलाकात करेंगे। दोनों की मुलाकात ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान होगी। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच होने वाली इस औपचारिक बैठक पर सबकी नजर है। यह बैठक 2020 में शुरू हुए सीमा गतिरोध के बाद LAC पर गश्त व्यवस्था पर दोनों देशों के बीच एक समझौते के बाद हो रही है। विदेश सचिव विक्रम मिश्री ने बैठक की पुष्टि की है और कहा है कि बैठक के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया जाएगा।
दोनों देशों के बीच बनी आम सहमति
यह 2019 में तमिलनाडु में द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए मोदी की ओर से शी की मेजबानी किए जाने के 5 साल बाद हो रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा था कि समझौते से दोनों देश 2020 वाली स्थिति में लौट आए हैं और दोनों देशों के बीच सेनाओं को पीछे हटाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। विदेश सचिव विक्रम मिश्री ने चीनी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के बाद इस बैठक की पुष्टि की। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग इस घटनाक्रम को सकारात्मक रूप से देखता है और भारत के साथ मिलकर उस समाधान को लागू करने के लिए काम करेगा जो दोनों पक्षों ने निकाला है।

मिश्री ने कहा कि समझौते के तहत चर्चा के दायरे में आने वाले क्षेत्रों में गश्त और चराई गतिविधियों के संबंध में 2020 की स्थिति बहाल होगी। उन्होंने कहा कि इसे जमीन पर लागू किया जाना है और भारत ऐसी व्यवस्था के लिए प्रयास करेगा जिससे किसी भी तरह की सीमा झड़प न हो। उन्होंने यह भी कहा कि नया समझौता उन बकाया मुद्दों पर केंद्रित था जो पिछले कुछ वर्षों में सामने आए थे।


विदेश सचिव विक्रम मिश्री ने कहा कि हमें अब अलग होने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। सेना की वापसी और उनके ठिकानों पर वापसी के बारे में हम सही समय पर बात करेंगे। भारत ने सोमवार को कहा था कि दोनों पक्ष एलएसी पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं जिससे गतिरोध समाप्त हो गया है और 2020 में शुरू हुए गतिरोध के बाद उभरे मुद्दों का समाधान हो गया है।

बीजिंग की तरफ से भी आई थी प्रकिया
अपनी पहली प्रतिक्रिया में, बीजिंग ने कहा कि चीन और भारत ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा से संबंधित मुद्दों पर घनिष्ठ संवाद बनाए रखा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने टिप्पणी के एक अंग्रेजी अनुवाद के अनुसार कहा कि वर्तमान में, दोनों पक्ष प्रासंगिक मुद्दों का समाधान निकाल चुके हैं, जिसका चीन ने सकारात्मक मूल्यांकन किया है। अगले चरण में, चीन उपरोक्त समाधान को लागू करने के लिए भारत के साथ काम करेगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi Pollution: दिवाली से पहले धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली, 350 पहुंचा AQI, आनंद विहार में हवा की स्थिति गंभीर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now