इजरायल से तनाव के बीच पीएम मोदी से मिले ईरानी राष्ट्रपति मसूद, जानें क्या हुई बातचीत?

मॉस्को: रूस के कजान में हो रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान से मुलाकात की है। ब्रिक्स समिट से इतर दोनों नेताओं के बीच कजान में द्विपक्षीय बैठक हुई है। बैठक में पीएम म

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

मॉस्को: रूस के कजान में हो रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान से मुलाकात की है। ब्रिक्स समिट से इतर दोनों नेताओं के बीच कजान में द्विपक्षीय बैठक हुई है। बैठक में पीएम मोदी और प्रेसिडेंट पेजेश्कियान के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई और दोनों पक्षों ने इसे सार्थक चर्चा कहा है। दोनों नेताओं ने चाबहार बंदरगाह, इंटरनेशनल नॉर्थ साउथ कॉरिडोर के अलावा पश्चिम एशिया में तनाव कम करने पर चर्चा की है। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान की स्थिति पर भी चर्चा हुई है। बैठक के बाद पीएम मोदी के साथ बातचीत के अनुभव पर हुए सवाल पर ईरानी राष्ट्रपति मसूद ने 'बहुत अच्छा' कहकर जवाब दिया।
राष्ट्रपति बनने के बाद पेजेश्कियान की ये नरेंद्र मोदी के साथ पहली मुलाकात है। मसूद पेजेश्कियान की भारतीय पीएम ये ये मुलाकात ऐसे समय हुई है, जब ईरान का इजरायल से तनाव काफी बढ़ा हुआ है और पश्चिम एशिया में युद्ध जैसे हालात हैं। इजरायल के लेबनान में हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान ने इस महीने की शुरुआत में इजरायल पर मिसाइल अटैक किया था। इसके बाद बढ़े तनाव में इजरायल और ईरान ने भारत से शांति लाने में सहयोग की उम्मीद की थी। ऐसे में इस बैठक पर दुनिया की नजर लगी थी। नरेंद्र मोदी और पेजेश्कियान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में कजान पहुंचे हैं।


रूसी राष्ट्रपति के साथ भी हुई पीएम मोदी की बैठक

ईरान के राष्ट्रपति के साथ बैठक से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच रूस के कजान शहर में द्विपक्षीय बैठक हुई। बैठक में दोनों नेताओं के बीच गहरी दोस्ती की झलक देखने को मिली। नरेंद्र मोदी ने बैठक में कहा कि पिछले तीन महीनों में रूस की उनकी दो यात्राएं दोनों देशों के बीच घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं। उन्होंने कहा कि 15 वर्षों में ब्रिक्स ने अपनी विशेष पहचान बनाई है और अब विश्व के अनेक देश इससे जुड़ना चाहते हैं। बैठक में रूसी राष्ट्रपति ने भारत से दोस्ती पर कहा कि हमारे संबंध इतने मजबूत हैं कि आप (पीएम मोदी) बिना किसी अनुवाद के मेरी बात समझ जाएंगे। पुतिन ने कजान में भारत के महावाणिज्य दूतावास खोलने के फैसले का भी स्वागत किया।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

महाराष्ट्र चुनाव: MVA में सीट शेयरिंग फाइनल, कांग्रेस 104 तो 88 सीटों पर लड़ेगी NCP, उद्धव गुट को 96 सीटें

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now