वीडियो- करोड़ों डॉलर कैश, ढेर सारा सोना... इजरायल ने ढूंढ निकाला हिजबुल्लाह का खजाना

Hezbollah News: इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के 'सीक्रेट' बंकर का पता चलने का दावा किया है. सोमवार को, इजरायली सेना ने कहा कि उसने बंकर की लोकेशन का पता लगा लिया है. यह बंकर बेरूत के एक अस्पताल के नीचे स्थित है. इजरायली सेना (I

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

Hezbollah News: इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के 'सीक्रेट' बंकर का पता चलने का दावा किया है. सोमवार को, इजरायली सेना ने कहा कि उसने बंकर की लोकेशन का पता लगा लिया है. यह बंकर बेरूत के एक अस्पताल के नीचे स्थित है. इजरायली सेना (IDF) के मुताबिक, बंकर में करोड़ों डॉलर की नकदी और सोना था. इजराइल ने कहा है कि वह अस्पताल को निशाना नहीं बनाएगा, लेकिन अन्य जगहों पर हिजबुल्लाह के वित्तीय ठिकानों पर हमले जारी रखेगा.

इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगरी ने एक वीडियो में 'सीक्रेट' बंकर के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि यह बंकर हिजबुल्लाह के पूर्व नेता सैयद हसन नसरल्लाह ने अल-साहेल अस्पताल के नीचे बनवाया था. नसरल्लाह को पिछले महीने इजरायल ने मार गिराया था. हगरी के मुताबिक, इस बंकर को लंबे समय तक रहने के लिए डिजाइन किया गया था और यहां पर बहुत सारी रकम जमा है.

लेबनानी सरकार से एक्शन लेने की अपील

इजरायल ने लेबनान सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से कार्रवाई करने का आग्रह किया है. अपने संदेश में हगारी ने कहा, 'इस समय बंकर के अंदर करोड़ों डॉलर की नकदी और सोना है. हिजबुल्लाह को इस पैसे का इस्तेमाल आतंक फैलाने और इजरायल पर हमला करने के लिए न करने दें.' इजरायल ने कहा कि उसके ये दावे सालों की खुफिया जानकारी पर आधारित हैं.

“Tonight, I am going to declassify intelligence on a site that we did not strike—where Hezbollah has millions of dollars in gold and cash—in Hassan Nasrallah’s bunker. Where is the bunker located? Directly under Al-Sahel Hospital in the heart of Beirut.”

Listen to IDF Spox.… pic.twitter.com/SjMZQpKqoJ

— Israel Defense Forces (@IDF) October 21, 2024

हिजबुल्लाह की कमर तोड़ने में जुटा इजरायल

इजरायल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को निपटा दिया है और अब उसकी कमर तोड़ने में लगा है. रविवार को इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह से जुड़े एक वित्तीय संस्थान की दर्जनों शाखाओं पर हमला बोला. हमलों में बेरूत के दक्षिणी इलाकों, दक्षिणी लेबनान और पूर्वी बेका घाटी में अल-कर्द अल-हसन शाखाओं को निशाना बनाया गया, जहां हिजबुल्लाह की मजबूत उपस्थिति है. एक हमले में बेरूत में एक नौ मंजिला इमारत जमींदोज हो गई. इसके अंदर भी हिजबुल्लाह के संबंधित वित्तीय संस्थान की एक शाखा थी.

यह भी देखें: हिजबुल्लाह हुआ कंगाल.. इजरायल ने आतंकियों के 'खजाने' को किया तबाह, अरबों डॉलर स्वाहा

इजराइली सेना ने कहा कि अल-कर्द अल-हसन हथियारों की खरीद को वित्तपोषित करता है और इसका इस्तेमाल लड़ाकों को भुगतान करने के लिए किया जाता है. हिजबुल्लाह ने बिना कोई सबूत दिए अपनी शाखाओं में करोड़ों डॉलर जमा कर रखे हैं और इजराइली हमलों का उद्देश्य समूह को फिर से हथियारबंद होने से रोकना है. वित्तीय संस्थान की लेबनान में 30 से ज्यादा शाखाएं हैं. (एजेंसी इनपुट्स)

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi Metro Rail Job 2024: बिना परीक्षा दिल्ली मेट्रो रेल में नौकरी पाने का मौका, 72600 रुपये तक मिलेगी सैलरी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now