देशभक्ति का लबादा, विदेश तक फैला साम्राज्य, समय के साथ और खूंखार हुआ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई

नई दिल्ली: सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है',जेल के बैरक में फोन से बनाए विडियो में देशभक्ति से लबरेज यह गीत गाने वाला युवक भारत का सबसे बड़ा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई है। कमरे की दीवार में शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की फोटो लगी है। गीत

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है',जेल के बैरक में फोन से बनाए विडियो में देशभक्ति से लबरेज यह गीत गाने वाला युवक भारत का सबसे बड़ा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई है। कमरे की दीवार में शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की फोटो लगी है। गीत खत्म होने के बाद लॉरेंस कहता है कि सभी शहीदा नूं कोटि-कोटि प्रणाम... सभी हिंदुस्तानी फौजियां नूं, जो बॉर्डर पर हैं, उना नूं कोटि-कोटि प्रणाम। लॉरेंस का जेल की चारदीवारी में बनाया गया यह विडियो पुराना है, जिसमें सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दी गई हैं। आखिर में वह 'जय श्रीराम' बोल कर विडियो को खत्म करता है।
यह पहली बार नहीं है, जब लॉरेंस ने खुद को देशभक्त जाहिर करने के लिए अपने को शहीद भगत सिंह समेत कई क्रांतिकारियों का अनुयायी बताया है। इससे पहले कोर्ट में पेशी के दौरान भी शहीद भगत सिंह की फोटो वाली प्रिंटेड टी-शर्ट पहनकर आता रहा है। अबकी बार इस विडियो को मुंबई में 12 अक्टूबर को हुए एनसीपी नेता बाबा सिद्दिकी के मर्डर के बाद वायरल किया जा रहा है। दिल्ली के पॉश इलाके ग्रेटर कैलाश में 12 सितंबर को हुए नादिर शाह मर्डर का मास्टरमाइंड भी लॉरेंस को बताया जा रहा है। एक महीने के भीतर दो सनसनीखेज मर्डर... एक देश की राजधानी में तो दूसरा देश की आर्थिक राजधानी में।

देश-विदेश में फैला साम्राज्य
हत्या, कातिलाना हमला, एक्सटॉर्शन समेत करीब 70 से ज्यादा केस 33 साल के लॉरेंस पर हैं। वह 2014 से जेल में है। इस दौरान वह 16 जनवरी 2015 को मोहाली में पुलिस कस्टडी से भागने में सफल रहा था। इसे 4 अक्टूबर 2015 को पंजाब पुलिस ने एनकाउंटर के बाद अरेस्ट कर लिया गया। इसके बाद से यह लगातार पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात की जेलों में है। एक दशक से सलाखों के पीछे होने के बावजूद वह अपने सिंडिकेट को देश-विदेश में फैलाने में सफल रहा है। लगभग सभी राज्यों के नामी गैंगस्टर उसके सिंडिकेट में शामिल हैं। दिल्ली की तिहाड़ जेल में 2021 में आया तो यह और मजबूत हो गया। नॉर्थ इंडिया का एक मजबूत गठजोड़ बनाया। कई वारदात को यहां से अंजाम दिया।


इमेज बनाने के इरादे
गुजरात की साबरमती जेल में बंद लॉरेंस खुद कई बार कोर्ट में पेशी के दौरान और विडियो के जरिए दावा कर चुका है कि वह अलगाववादियों के खिलाफ है। आखिर इसके पीछे उसकी क्या मंशा है? पुलिस के एक अफसर बताते हैं कि लॉरेंस एक सुनियोजित योजना के तहत खुद की देशभक्त वाली छवि बनाने में जुटा है। कुछ हद तक वह कामयाब भी हो रहा है। यही वजह है कि सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म में उसका समर्थन करने वाले खुलकर सामने आने लगे हैं। बाबा सिद्दिकी की हत्या के बाद तो इनकी बाढ़ सी आ गई है। गुजरे जमाने में डाकू भी गरीबों का मसीहा बन कर ऐसी इमेज बनाते थे और खुद को रोबिन हुड साबित करने में लगे रहते थे। बिल्कुल इसी राह पर लॉरेंस चल रहा है।

सलमान निशाने पर
राजस्थान के जोधपुर में एक केस की पेशी से लौटने के दौरान 5 जनवरी 2018 को पुलिस जीप में मीडिया से कहा कि उस पर लगे सभी मुकदमे गलत हैं। पुलिस उसे फंसा रही है... मेरा आपराधिक मामलों से कोई लेना देना नहीं है। अपराध क्या होता है? यह तो जब सलमान खान को यही मारूंगा तो पता चलेगा। यह ऐलान करते ही वह बिश्नोई समाज का हीरो बन गया। दरअसल अक्टूबर 1998 मूवी 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान काला हिरण का शिकार करने का आरोप सलमान और अन्य कलाकरों पर लगा। काले हिरण की बिश्नोई समाज पूजा करता है। लिहाजा बिश्नोई समाज ने इस पर मुकदमा दर्ज कराया, जिस मामले में सलमान को जेल भी जाना पड़ा। बिश्नोई समाज ने सलमान को आज तक माफ नहीं किया है।

कड़े कानून भी हुए बेअसर
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लॉरेंस पर 2021 में मकोका लगाई। इसके सिंडिकेट पर नवंबर 2022 में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम एक्ट (यूएपीए) लगाया गया। नैशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) का दावा है कि देश में 700 से ज्यादा मेंबर उसके क्राइम सिंडिकेट में हैं। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की तरह इसने नॉर्थ इंडिया में ही नहीं बल्कि इंटरनैशनल लेवल पर अपना नेटवर्क बना लिया है। वह देश-विदेश में कहीं भी और कभी भी कुछ भी करवाने का माद्दा रखता है। वह जेल में फोन इस्तेमाल करता है, मीडिया को इंटरव्यू देता है और विडियो कॉल कर करोड़ों रुपये एक्सटॉर्शन मांगता है। गृह मंत्रालय के एक आदेश से अगस्त 2023 से साबरमती जेल में बंद है। इसे किसी भी राज्य की पुलिस अपने साथ नहीं ले जा सकती है। कोर्ट की पेशी भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही होती है।

लॉरेंस गैंग के सनसनीखेज कांड
➤29 मई 2022 को पंजाबी सिंगर शुभजीत सिंह उर्फ सिद्धू मूसेवाला की हत्या
➤20 सितंबर 2023 को बंबीहा ग्रुप के सुखदुल सिंह उर्फ सुक्खू दुनुके का कनाडा में मर्डर
➤5 दिसंबर 2023 को करणी सेना के प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेडी का जयपुर में कत्ल
➤14 अप्रैल 2024 को सलमान खान के मुंबई स्थित घर के बाहर फायरिंग
➤12 सितंबर 2024 को दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में जिम कारोबारी नादिर शाह की हत्या
➤12 अक्टूबर 2024 को एनसीपी नेता बाबा सिद्दिकी की हत्या

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bengal Doctors: बंगाल में फिर हड़ताल पर जाएंगे जूनियर डॉक्टर! सीएम ममता से मिलने पर अड़े; आज होगा बड़ा प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म व हत्या के मामले में न्याय की मांग को लेकर आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों ने बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत की शर्त मानने से इनकार कर दिया है।

उन्होंने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now