बदन पर खाकी, पति IAS और 11 लाख फॉलोवर्स... कौन हैं डेंटिस्ट से IPS अफसर बनीं नवजोत सिमी

नई दिल्ली: पंजाब में लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह रिसर्च इंस्टिट्यूट से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री और डेंटिस्ट के तौर पर एक शानदार करियर। लेकिन, उसके अंदर जुनून था वर्दी पहनने का। देश के लिए कुछ करने का और इसीलिए उसने यूपीएससी को चुना। इस लक

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: पंजाब में लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह रिसर्च इंस्टिट्यूट से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री और डेंटिस्ट के तौर पर एक शानदार करियर। लेकिन, उसके अंदर जुनून था वर्दी पहनने का। देश के लिए कुछ करने का और इसीलिए उसने यूपीएससी को चुना। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसने रात-रात भर पढ़ाई की और आखिरकार उसकी लगन रंग लाई। अपने पहले ही प्रयास में उसने दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को पास कर लिया और आईपीएस अधिकारी बन गई।
एक डेंटिस्ट से आईपीएस बनीं इस अफसर का नाम है नवजोत सिमी। पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसंबर 1987 को जन्मीं नवजोत ने पहले ही प्रयास में इतना बड़ा पद हासिल कर एक मिसाल कायम की है। नवजोत ने उस बात को सही साबित किया कि अगर ठान लिया जाए तो कुछ भी मुमकिन है। इंस्टाग्राम पर 11 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स वाली नवजोत आज लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं।

लुधियाना से किया बीडीएस

नवजोत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में जाने का फैसला लिया और लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की। उनके सामने डेंटल सर्जन के तौर पर एक शानदार करियर था, लेकिन नवजोत के दिल में हमेशा से कुछ बड़ा करने की इच्छा थी।

खदान मजदूर की बेटी तीन बार फेल होकर कैसे बनी इतनी बड़ी अफसर, पूरी कहानी सुनेंगे तो कहेंगे... जियो बिटिया

बिना कोचिंग पहले प्रयास में सफलता

देश के लिए कुछ कर दिखाने का जज्बा लिए नवजोत ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। रात-रात भर पढ़ाई करना, खुद को मोटिवेट रखना, ये सब उनके रुटीन का हिस्सा बन गया। यूपीएससी की तैयारी करने वाले कई लोग जहां महंगी कोचिंग का सहारा लेते हैं, वहीं नवजोत ने सेल्फ स्टडी और ऑनलाइन तरीकों पर भरोसा जताया।

पटना में डीएसपी के तौर पर पहली पोस्टिंग

नवजोत की मेहनत रंग लाई और पहले ही प्रयास में 2018 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। 735वीं रैंक हासिल करने वाली नवजोत को बिहार कैडर के तहत भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए चुना गया। हैदराबाद की सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी में ट्रेनिंग के बाद नवजोत को पहली पोस्टिंग पटना में पुलिस उपाधीक्षक (डिप्टी एसपी) के तौर पर मिली। यहां से नवजोत के करियर का एक नया चैप्टर शुरू हुआ।

अफगानिस्तान में नौकरी करने जा रहे मुमताज अंसारी 11 रुपये गुरु दक्षिणा देकर कैसे बने पुलिस इंस्पेक्टर?

सोशल मीडिया पर हैं एक्टिव

अपनी ड्यूटी के दौरान नवजोत ने विशेष तौर पर महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर फोकस किया। नवजोत सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम, ट्विटर के जरिए लोगों से जुड़ी रहती हैं। यहां अक्सर वह अपनी यात्रा और उपलब्धियों को भी शेयर करती हैं। यही वजह है कि इंस्टाग्राम पर उन्हें फॉलो करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

पति भी आईएएस, मिली थी 86वीं रैंक

नवजोत के पति तुषार सिंगला भी प्रशासनिक सेवा में हैं। 2015 बैच के आईएएस अधिकारी तुषार को यूपीएससी परीक्षा में 86वीं रैंक मिली थी और इस समय उनकी पोस्टिंग बिहार के बांका जिले में डीएम के तौर पर है। वहीं, नवजोत सिमी खुद बिहार सरकार के कमजोर वर्ग प्रकोष्ठ में एसपी (पुलिस अधीक्षक) की जिम्मेदारी निभा रही हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Cabinet Meeting: सुक्खू कैबिनेट की बैठक आज, होम स्टे और वन मित्र भर्ती पर हो सकता है निर्णय

राज्य ब्यूरो, शिमला। लंबे समय से वन मित्र भर्ती का मामला अटका हुआ है। अब सरकार ने उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद 10 अंक की शर्त को हटाने का मन बना लिया है। मंगलवार दोपहर 12 बजे शिमला स्थित राज्य सचिवालय में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक (Cabine

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now