इंग्लैंड में मोंटी, कनाडा में गोल्डी, पुर्तगाल में लखा... लॉरेंस विश्नोई का कौन सा गुर्गा किस देश में छिपा है?

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

चंडीगढ़, पंजाब यूनिवर्सिटी में रोज शाम को एक लड़का दौड़ने का अभ्यास करने पहुंच जाता था. इंटर में पढ़ने वाले इस लड़के का सपना धावक बनने का था. स्पोर्ट्स में दिलचस्पी के चलते विश्वविद्यालय में उसे दो दोस्त मिले. लेखप्रीत और रोमी. वीकेंड पर जब ये दोनों यूनिवर्सिटी में होने वाले प्रोग्राम देखने जाते तो उस लड़के को भी अपने साथ ले जाते. दोस्ती गहरी हो रही थी. इंटर बीत चुका था. कभी धावक बनने का सपना देखने वाला यह लड़का अब कानून की पढ़ाई कर रहा था. साल था 2007. कॉलेज के दोस्तों के साथ मिलकर उसने एसओपीयू (स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी) नाम का एक ग्रुप बनाया और स्टूडेंट पॉलिटिक्स में कदम रखा. इसी दौरान विरोधी गुट के साथ एक झगड़ा हुआ और उसने गोली चला दी जिसमें पुलिस ने उसके खिलाफ पहला केस दर्ज किया जो उस लड़के के आपराधिक सफर की शुरुआत थी. पुलिस रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ- लॉरेंस बिश्नोई.

चाहें पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या हो, करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामड़ी का मर्डर हो या अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने के मामले सभी के पीछे गुजरात की साबरमती जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का हाथ होने का आरोप है. लॉरेंस बिश्नोई जैसे-जैसे जेलें बदलता रहा उसकी गैंग का आकार बढ़ता चला गया. गैंगस्टर और कुख्यात अपराधी उसके संपर्क में आते गए और उसने सभी को साथ ले लिया. आज ऐसा कहा जाता है कि लॉरेंस बिश्नोई की गैंग में करीब 700 से ज्यादा शूटर हैं और 80 से ज्यादा गैंगस्टर हैं, जो पूरी दुनिया में फैले हुए हैं.

विदेश में बैठे लॉरेंस के साथी

लॉरेंस का नेटवर्क पूरी दुनिया में फैला हुआ है. उसके साथी अमेरिका, कनाडा, इग्लैंड जैसे देशों में भी मौजूद हैं. जानकारी के मुताबिक, कनाडा में गोल्डी बराड़, लेखप्रीत और सत्यवीर सन, अमेरिका में घरमान कहलोन, गुरप्यार बागापुराना, वीरेंदर, अमनदीप मुल्तानी और अनमोल बिश्नोई छुपे हैं. अनमोल बिश्नोई लॉरेंस का छोटा भाई है. पुर्तगाल में लखा कुरुक्षेत्र, थाईलैंड में मनीष भंडारी और इंग्लैंड में राजा उर्फ मोंटी मौजूद हैं.

Advertisement

कई राज्यों में फैला नेटवर्क

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अनुसार एक वक्त तक लॉरेंस का गैंग सिर्फ पंजाब तक सीमित था लेकिन अब उसने देशभर में अपने पैर जमा लिए हैं. यह गैंग अब पंजाब, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान और झारखंड में फैल चुका है. हाल ही में मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने जिन शूटर्स को पकड़ा था उनमें से दो यूपी से थे.

लॉरेंस को कई दूसरे गैंग का भी साथ

कई बड़े और खतरनाक गैंग भी आज लॉरेंस बिश्नोई के साथ हैं. जानकारी के मुताबिक इनमें दिल्ली का हाशिम बाबा गैंग, हरियाणा का काला जठेड़ी, गोगी गैंग, सुखविंदर ग्रुप शामिल है. वहीं राजस्थान से आनंदपाल गैंग, यूपी से बृजेश सिंह, धनंजय सिंह, बिहार से अनंत सिंह और राजन तिवारी भी लॉरेंस बिश्नोई की गैंग के साथ हैं. इतना ही नहीं पाकिस्तान के खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरविंदर सिंह रिंदा का भी लॉरेंस बिश्नोई के साथ लिंक सामने आ चुका है.

लॉरेंस बिश्नोई के खास गुर्गे

लॉरेंस बिश्नोई के कुछ खास गुर्गे देश और विदेश से गैंग को ऑपरेट कर रहे हैं. इनमें रोहित गोदरा, सतविंदर सिंह उर्फ गोल्डी बराड़, काला जठेड़ी उर्फ संदीप झांझरिया, अनमोल उर्फ भानु, सचिन बिश्नोई उर्फ सचिन थापन और कपिल सांगवान जैसे कुछ नाम शामिल हैं. गोल्डी बराड़ पर तो सिर्फ पंजाब-हरियाणा में ही करीब 54 केस दर्ज हैं. अनमोल और सचिन मूसेवाला मर्डर केस में आरोपी हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हुड्डा और मनोहर लाल से ज्यादा पावरफुल नायब सैनी, देखेंगे चार विभागों का काम; सरकार में कम हुआ अनिल विज का कद

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मनोहर लाल की अपेक्षा नायब सिंह सैनी पिछले 20 सालों में ऐसे पहले सीएम हैं, जिन्होंने सबसे अधिक पावरफुल विभाग एक साथ अपने पास रखे हैं। पिछले 20 सालों के बाद अब मुख्यमंत्र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now