पॉवरफुल शॉकवेव्स से टूटे खिड़कियों के शीशे, CRPF स्कूल की दीवार भी गिरी, MHA ने रोहिणी ब्लास्ट की मांगी रिपोर्

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के रोहिणी स्थित प्रशांत विहार इलाके में रविवार सुबह हुए धमाके की प्रारंभिक जांच में इसे डायरेक्शनल ब्लास्ट माना जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, विस्फोटक सामग्री को इस प्रकार से लगाया गया था कि उसके रिफ्लेक्टिव प्रेशर (Reflective Pressure) से शॉकवेव (Shockwave) उत्पन्न हो, जिससे आसपास के इलाके में नुकसान पहुंचा.

सुपरसोनिक स्पीड से फैलती है शॉकवेव
जांचकर्ताओं के अनुसार, ऐसे मामलों में ठोस या तरल विस्फोटक सामग्री बहुत गर्म, सघन और उच्च दबाव वाली गैस में परिवर्तित हो जाती है. विस्फोट के बाद यह गैस बेहद तेज गति से फैलती है, जिससे हवा में एक शक्तिशाली शॉकवेव पैदा होती है. यह शॉकवेव आस-पास के इलाकों में सुपरसोनिक स्पीड से फैलती है और भारी नुकसान का कारण बनती है. यही वजह है कि धमाके के बाद इलाके की इमारतों और गाड़ियों के शीशे टूट गए.

विशेषज्ञों का मानना है कि विस्फोट के इस स्वरूप को देखते हुए इसे एक सोची-समझी साजिश के तहत किया गया डायरेक्शनल ब्लास्ट माना जा रहा है, जिसमें विस्फोटक सामग्री के प्रभाव को दूर तक फैलाने के लिए दिशा दी गई थी.

केंद्र ने दिल्ली पुलिस से मांगी रिपोर्ट
इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है और जल्द ही मामले को स्पेशल सेल को ट्रांसफर किया जाएगा. फिलहाल, स्पेशल सेल, एनआईए, सीआरपीएफ, एफएसएल और एनएसजी की टीमें मौके पर पहुंच कर जांच कर रही हैं. मौके पर पहुंची एजेंसियों ने पूरे इलाके को कॉर्डन ऑफ कर लिया है और वहां की मैपिंग की जा रही है. साथ ही, आसपास की दुकानों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं ताकि धमाका करने वाले की पहचान हो सके. केंद्र सरकार ने दिल्ली पुलिस से घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है और मामले में जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement

आसमान में उठा था सफेद धुएं का गुबार
सुबह के धमाके से इलाके में हड़कंप रविवार की सुबह रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में स्थित CRPF स्कूल के पास करीब साढ़े सात बजे जोरदार धमाके की आवाज सुनाई दी. इस धमाके के तुरंत बाद धुएं का एक सफेद गुबार आसमान की ओर उठता देखा गया. धमाके की तीव्रता से लोग घबरा गए और इलाके में बदबू फैल गई, जिससे स्थानीय लोगों को सांस लेने में भी परेशानी होने लगी. हालांकि, राहत की बात यह है कि इस घटना में न कोई घायल हुआ और न ही किसी प्रकार की जान-माल की हानि हुई है.

घरों और गाड़ियों के शीशे चटके धमाके के कारण इलाके में अफरा-तफरी मच गई. जानकारी के मुताबिक, CRPF स्कूल की दीवार के पास हुए इस धमाके के बाद आसपास खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए, और घरों के भी कई शीशे चटकने की खबर है.

जांच एजेंसियां इस धमाके के हर पहलू की गहराई से जांच कर रही हैं ताकि इस धमाके के स्रोत और संभावित साजिश का खुलासा हो सके.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra BJP List- पुराने चेहरों पर भरोसा, 13 महिला उम्मीदवार; भाजपा की पहली लिस्ट में क्या है खास?

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इसमें 71 पुराने विधायकों को टिकट मिला है। इस सूची 13 महिला उम्मीदवारों सहित उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं प्रदेश भाजपा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now